Saturday, March 02, 2024
Advertisement

मल त्यागने में लगाना पड़ता है ज़ोर? इस मसाले के सेवन से चुटकियों में दूर होगी कॉन्स्टिपेशन की समस्या

कब्ज की समस्या को बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। अगर आपको भी कब्ज की परेशानी है, तो अपने डाइट में हींग का सेवन शुरू कर दें। चलिए आपको बताते हैं कब्ज में हींग कैसे असरदार है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 07, 2023 14:33 IST
Hing ke faayde,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hing ke faayde,

अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान की  वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा होती हैं, कब्ज भी उन्हीं में से एक है। कब्ज के मरीजों को मल त्यागने में बेहद कठिनाई होती है। उनका स्टूल जल्दी पास नहीं होता है, इस वजह से  वे घंटों टॉयलेट में बैठे रहते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें मल त्याग करते समय तेज दर्द होने लगता है और बाद में उन्हें खून भी निकलता है। ऐसे में कब्ज की समस्या को बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। अगर आपको भी कब्ज की परेशानी है, तो अपने डाइट में हींग का सेवन शुरू कर दें। चलिए आपको बताते हैं कब्ज में हींग कैसे असरदार है।

हींग है गुणों की खान

हींग का इस्तेमाल यूं तो दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह छोटा दिखने वाला मसाला आपको कब्ज और पेट की कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कब्ज, अपच और पेट में गैस और की समस्या से राहत दिलाने में बेहद कारगर हैं। इसलिए अगर आप पेट से जुड़ी समस्या से पीड़ित हैं, तो खाली पेट हींग का पानी पियें। चलिए हम आपको बताते हैं आप यह पानी कैसे बनाएं

ऐसे करें हींग का इस्तेमाल

सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म कर लें। अब गर्म पानी में 1 चम्मच हींग मिलाएं। पानी में हींग को अच्छी तरह घोल लें। जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तब इसका सेवन करें।

प्याज को न समझें कम, कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से छानकर बाहर निकाल फेकती है, ऐसे सेवन करने से मिलेंगे लाभ

पेट से जुड़ी इन परेशानियों में है कारगर

  1. पाचन में असरदार: हींग आपकी पाचन क्षमता को मजबूत बनाता है। खाली पेट एक चुटकी हींग खाने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलेगा। अपच या पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर हींग का सेवन करते हैं।
  2. पेट दर्द में कारगर: हींग में मौजूद प्रॉपर्टीज़ ब्लोटिंग, पेट में दर्द और गैस की समस्या को चुटकियों में खत्म करते हैं। कई बार पेट में दर्द गैस या ब्लोटिंग की वजह से होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना चुटकी भर हींग का सेवन खाली पेट करना फायदेमंद माना जाता है।

गुनगुना पानी पीकर करें अपनी सुबह की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये ज़बरदस्त फायदे

कमर के पास जमे ज़िद्दी चर्बी से बेडौल हो गया है शरीर, इन एक्सरसाइज़ से मिलेगा सुराही जैसा फिगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement