1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Corona Second Wave:सर्दी-जुकाम और बुखार ही नहीं ये दिक्कतें भी हैं कोरोना की पहचान, नए लक्षणों को न करें इग्नोर

Corona Second Wave:सर्दी-जुकाम और बुखार ही नहीं ये दिक्कतें भी हैं कोरोना की पहचान, नए लक्षणों को न करें इग्नोर

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण के कुछ और लक्षण भी शामिल हो गए हैं। ऐसे में इंफेक्शन के इन नए लक्षणों को हल्के में लेने की गलती ना करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 08, 2021 22:48 IST
corona second wave - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WETHEWORLDMAGZ कोरोना की दूसरी लहर 

देशभर में कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है। वायरस की दूसरी लहर ने देश में पिछले साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रोजाना 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। वैक्सीन के अलावा इस वायरस से बचने का एक ही तरीका है और वो है सावधानी बरतना। इसके अलावा एक और काम है जो हम सभी को करना चाहिए वो है अपने लक्षणों पर नजर रखना। म्यूटेशन की वजह से हर थोड़े-थोड़े दिन में कोरोना वायरस का रूप बदल रहा है जिसके चलते उसके लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का ग्राफ, इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ों का सेवन कर इम्यूनिटी करें बूस्ट

कोरोना वायरस के लक्षणों में बदलाव

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में ऐसे लोगों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है, जिन्हें न बुखार आया और न ही सर्दी-जुकाम हुआ। ये सभी लोग ऐसे थे जो बदन दर्द, सिर दर्द या पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे और जब उनका आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ तो पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे ये साफ होता है कि कोरोना का नया स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक है।

Chia Seeds: वेट लॉस और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है चिया सीड्स, दूध के साथ लेने से मिलेगा दोगुगा फायदा

पेट दर्द, बदन दर्द जैसे लक्षणों को न करें इग्नोर 

डॉक्टरों की मानें तो पेट में दर्द, उल्टी-दस्त, बदन दर्द की शिकायत लेकर आने वाले करीब 40 प्रतिशत मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। कोरोना के पहले लहर में सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देने की वजह से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि अभी भी कोरोना के यही लक्षण हैं। यही वजह है कि बहुत से लोग पेट दर्द, सिरदर्द या बदन दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाने के बजाए घर पर ही घरेलू नुस्खों से इलाज करना जरूरी समझते हैं। लेकिन, जब लंबे समय तक बीमारी ठीक नहीं होती तब वे डॉक्टर के पास जाते हैं और तब तक वायरस शरीर को काफी नुकसान पहुंचा देता है। 

ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय तक बदन दर्द या पेट में दर्द की समस्या हो तो देर किए बिना कोरोना का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। कोरोना का नया स्ट्रेन युवाओं और बच्चों को भी तेजी से संक्रमित कर रहा है। इसलिए, इस बार ज्यादा सावधानी बरतनें की जरूरत है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेंगी ये 9 हेल्दी चीचें, बस इस तरह से करें डाइट में शामिल

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर  लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Corona Second Wave:सर्दी-जुकाम और बुखार ही नहीं ये दिक्कतें भी हैं कोरोना की पहचान, नए लक्षणों को न करें इग्नोर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X