Friday, April 19, 2024
Advertisement

Health Tips: बरसात के मौसम में डेंगू होने का अधिक खतरा, जानिए लक्षण और बचाव

बरसात का मौसम शुरू हो चूका है। इस मॉनसून में सबसे ज्यादा लोग मच्छरों से होने वाली बीमारियों से परेशान रहते हैं। मच्छर के काटने से डेंगू, मलेरिया, जैसे कई खतरनाक बीमारियां होती हैं। इस बीमारी के कारण हर साल सैकड़ों लोगों की जान चली जाती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: July 31, 2021 12:31 IST
dengue symptoms causes and treatment in hindi  - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Health Tips:बरसात के मौसम में डेंगू होने का अधिक खतरा, जानिए लक्षण और बचाव

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। इस मॉनसून में सबसे ज्यादा लोग मच्छरों से होने वाली बीमारियों से परेशान रहते हैं। मच्छर के काटने से डेंगू, मलेरिया जैसी कई खतरनाक बीमारियां होती हैं। इस बीमारी के कारण हर साल सैकड़ों लोगों की जान चली जाती है। मच्छर के काटने से आपको न केवल डेंगू या मलेरिया हो सकता है बल्कि एलर्जी और स्वास्थ्य की कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसके काटने के कुछ ही सेकंड बाद जिस जगह मच्छर काटते हैं वह जगह लाल-लाल चकत्ता होने के साथ सूजन भी आ जाती है और खुजली होने लग जाती है। इसके बढ़ने से शरीर में मलेरिया, डेंगू बुखार, जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होती है। 

घर से सारे मच्छर भगाने के लिए ये 5 नैचुरल स्प्रे हैं असदार, कम पैसों में होगा तैयार, जानें तरीका

बच्चों में खतरा ज्यादा

बच्चों का इम्युन सिस्टम ज्यादा कमजोर होता है। बच्चे खुले में रहना ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए बच्चों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। बच्चे जब भी घर से कहीं बाहर निकले उन्हें पूरे कपड़े पहनाकर भेंजे। बच्चे जहां खेलने जाते हों वहां आसपास गंदगी या पानी जमा न हो। बहुत छोटे बच्चे इस बीमारी के बारे में बता नहीं पाते, इसलिए अगर बच्चा ज्यादा रो रहा हो, लगातार सो रहा हो, बेचैन हो, तेज बुखार हो, शरीर पर रैशेज हों या उलटी हो इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

मॉनसून के मौसम में मच्छरों का प्रकोप और बढ़ जाता है। आइए जानते हैं इन बीमारियों के लक्षण और बचाव के बारे में 

डेंगू के लक्षण 

बुखार आना

सरदर्द
नाक बहना
उल्टी होना
 थकान होना             
 रैशेज

अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें तो नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें

डेंगू से बचाव 

इससे बचने के लिए मच्छरों से बचाव जरूरी है। कोशिश करें की घर के अंदर सभी खिड़की दरवाजें बंद रखें ताकि मच्छर घर में न आ सकें। बरसात में मच्छर सबसे ज्यादा होते हैं। ऐसे स्थानों पर न जाएं जहां मच्छर ज्यादा हों। पानी को भरकर लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए ऐसा करने से उसमें मच्छर पैदा हो सकते हैं। ऐसे कपड़े पहने जिससे शरीर पूरी तरह ढक जाए। इसके अलावा आसपास साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। घर के आसपास पानी जमा न होने दें। समय-समय पर मच्छरों को दूर रखने के लिए घर की नालियों को साफ करवाते रहें और स्प्रे डलवाते रहें। 

मच्छरों को मारने के लिए स्प्रे, कॉइल्स का इस्तेमाल करें। बच्चों को निक्कर व टी-शर्ट न पहनाएं। स्किन पर क्रीम लगाएं और रात को सोते समय मच्छरदानी लगाएं। साथ ही, खाने-पीने की चीजों को ढककर रखें। जब भी आप दवाई छ्ड़िके तो छिड़कते वक्त अपने मुंह और नाक को किसी कपड़े से ढक लें। 

Latest Health News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement