Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों के मौसम में जिम जाने में आता है आलस? सुबह उठकर करें ये हल्के-फुल्के एक्सरसाइज, दिन भर रहेंगे एक्टिव

सुबह योग और एक्सरसाइज करने से शरीर सेहतमंद रहता है। लेकिन इस कड़कड़ाती ठंड के मौसम में बिस्तर छोड़कर जिम बहुत कम लोग ही जा पाते हैं। ऐसे में आप अपने कमरे में इन हल्के-फुल्के एक्सरसाइज की मदद से खुद को फिट रख सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 25, 2022 22:03 IST
Daily exercise in winter season- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Daily exercise in winter season

सर्दियों के मौसम में सुबह उठकर जिम जाना बहुत ही मुश्किल होता है। क्योंकि इस मौसम में सबसे बड़ी चुनौती होती है कंबल छोड़कर खुद को वर्कआउट के लिए रेडी करना। विंटर के मौसम में अक्‍सर लोग अपने आप को फिट नहीं रख पाते हैं। जिस वजह से न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि हमारे मानसिक और शारीरिक सेहत पर काफी गहरा असर पड़ता है। ऐसे में आप अपने घर में ही योग और एक्सरसाइज करके अपनी सेहत और तंदरुस्ती को बनाए रख सकते हैं। आपको बता दें योग और एक्सरसाइज शरीर को गर्म करने का काम भी करते हैं। ऐसे में घर में इन एक्सरसाइज को करके आप केवल न फिट होंगे बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

योग

योग, मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसलिए सुबह उठकर आप कपालभाति और अनुलोम-विलोम जैसे योग कर सकते हैं। इन्हें करने से आपका शरीर बेहद फिर रहेगा। साथ ही आप दिन बाहर एक्टिव और एनर्जी से भरपूर रहेंगे। 

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार करने से आपके पूरे बॉडी की कसरत हो जाती है। इसे करने से हमारे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है। सूर्य नमस्‍कार एक शक्ति से भरपूर योगाभ्‍यास है जो स्‍टैमिना को बढ़ाता है। इसे रोज़ाना करने से गर्दन से लेकर पैर तक शरीर के हर अंग को फायदा मिलता है। सूर्य नमस्कार को डेली रूटीन में शामिल करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। 

स्ट्रेचिंग

सुबह-सुबह स्ट्रेचिंग करने से शरीर को गर्मी मिलती हैऔर बॉडी फिट रहती है। अगर आप सुबह में वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो दिनभर थकान और आलस जैसा महसूस होता है। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप रोज़ाना स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग करने से शरीर पूरी तरह खुल जाता है और ठंड भी नहीं लगती है। 

कोरोना के कहर से बचने के लिए इम्यूनिटी को बनाएं स्ट्रांग, अपनी डाइट में आज से ही इन चीज़ों को करें शामिल

डंबल्स

डंबल्स उठाने से आपको सर्दी में गर्मी का एहसास होगा। अगर अब ज़्याद वेट वाले डंबल्स नहीं उठा पाते तो कम वजन के डम्बल भी उठाकर एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। ये देखने में भले ही खतरनाक लगते हैं लेकिन बेड पर बैठे-बैठे डंबल्स को उठाकर आप अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

कोरोना की वजह से दुनिया में फिर मचा हाहाकार, क्या बूस्टर डोज़ के ज़रिए भारत कोविड से लड़ने के लिए है तैयार?

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement