1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ब्लोटिंग के कारण अक्सर रहते हैं परेशान? इस सिंपल टिप्स को आज ही आजमाएं

ब्लोटिंग के कारण अक्सर रहते हैं परेशान? इस सिंपल टिप्स को आज ही आजमाएं

ब्लोटिंग की समस्या होने पर पेट में भारीपन महसूस होता है और कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती यानि भूख मर जाती है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: October 18, 2021 12:40 IST
 home remedies and yoga poses to treat stomach bloating - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  home remedies and yoga poses to treat stomach bloating 

आज के समय में पेट फूलने यानी ब्लोटिंग की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। अनहेल्दी खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी होने के कारण पेट संबंधी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। पेट फूलने की समस्या का सीधा संबंध पाचन क्रिया में गड़बड़ी से होता है। अक्सर लोग इस परेशानी को आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यह गंभीर बीमारी की वजह भी बन सकती है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार ब्लोटिंग की समस्या तब होती है जब पेट में हवा फंस जाती है या फिर सूजन आ जाती है। इसके कारण पेट में तेज दर्द और ऐंठन की समस्या भी होने लगती है, जिसके कारण आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम नहीं करता है। ब्लोटिंग की समस्या होने पर पेट में भारीपन महसूस होता है और कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती यानि भूख मर जाती है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ योगासन कर सकते हैं। इसके साथ ही आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा इस समस्या को खत्म कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें पाचन तंत्र को दुरुस्त। 

घर पर बनाएं ये खास आयुर्वेदिक काढ़ा, सर्दी-जुकाम के साथ गले की खराश से मिलेगी निजात

ब्लोटिंग की समस्या से निजात पाने के लिए योगासन

मंडूकासन

इस आसन के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं। इसके बाद दोनों हाथों के अंगूठे को उंगुलियों से अंदर दबाते हुए मुठ्ठी बंद कर लें। इन मुठ्ठियों को नाभि के दोनों ओर लगाकर सांस बाहर निकालते हुए सामने झुकते हुए ठुड्डी को जमीन पर टिका दें। थोड़ी देर इस अवस्था में हने के बाद पुन: वज्रासन में आ जाए। 

पवनमुक्तासन
सबसे पहले अपनी पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को साथ उठाएं और पैर के घुटनों को मोड़ लें। अब घुटनों को छाती की तरफ अपने मुंह के पास लाएं और पैरों को अपने हाथों की उगंलियों से जकड़ लें। आपकी जांघें आपके पेट को छूना चाहिए और आपके पैर के घुटने आपकी नाक को छुएं। 4-5 मिनट इस अवस्था में रहने के बाद श्वासन की अवस्था में आ जाएं।

सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें दिल का ख्याल?

 ब्लोटिंग से निजात पाने के आयुर्वेदिक उपाय

  1. स्वामी रामदेव के अगर अगर आप ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी समस्या से परेशान हैं तो थोड़े से पानी में हींग घोल लें और इसे अपनी नाभि में लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  2. ब्लोटिंग की समस्या से निजात पाने के लिए काढ़ा का सेवन करें। इसके लिए सर्वकल्प क्वाथ 100 ग्राम को 2 लीटर पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इसे पूरे दिन पिएं।  
  3. अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या ज्यादा हो रही है तो गैसर चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको थोड़ी देर के लिए लाभ मिल जाएगी।
  4. खाली पेट लिवोग्रिड और लिवामृत का सेवन करें। इसके साथ ही खाने के बाद चित्रकादिवटी, अभ्यारिष्ट, कुमाराश्व का सेवन करें। 
  5. पेट संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए दोनों पैरों की पिंडलियों को दबाएं। इससे भी लाभ मिलेगा। 
  6. खाने के बाद वज्रासन की अवस्था में बैठे। इससे आपको लाभ मिलेगा।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

 

bigg boss 15