1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो नाश्ते में खाएं ये हेल्दी फूड, जल्द मिलेगी राहत

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो नाश्ते में खाएं ये हेल्दी फूड, जल्द मिलेगी राहत

खाने-पीने की गलत आदत के चलते बड़ी संख्या में लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं। लेकिन, सही खान-पान की आदत को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 12:46 IST
constipation problem - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VYNE_HEALTHCARE कब्ज की समस्या 

पेट से जुड़ी ऐसी बहुत सी समस्याएं होती हैं जिसके कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपका पेट ठीक है तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। कब्ज पेट सी जुड़ी एक आम समस्या है। कब्ज की समस्या होने पर सुबह के समय पेट साफ नहीं होता है, जिसकी वजह से पूरा दिन खराब हो जाता है। पेट साफ न होने की वजह से पेट में जलन, दर्द, मरोड़, मितली होना, पेट फूलने जैसी समस्याएं होती हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति ठीक तरह से खा-पी भी नहीं पाता है, न ही किसी काम में मन लगता है। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते कब्ज की समस्या होती है। कब्ज दूर करने के लिए बहुत से लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन, कोई फायदा नहीं मिलता है, क्योंकि कब्ज की समस्या ज्यादातर गलत खान-पान की वजह से होती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में जिन्हें आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करके कब्ज से राहत पा सकते हैं।

Heartburn: एलोवेरा से लेकर लौंग तक, सीने में जलन की समस्या को दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए सुबह के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी फूड्स 

  • सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए और उसके बाद एक कटोरी दही नाश्ते में लें। ये कब्ज की समस्या को दूर करने बहुत फायदा करता है, दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन क्रिया को सही करते हैं। अगर आपको सादा दही खाना पसंद नहीं है तो आप इसमें अनार, सेब,खीरा और किशमिश मिलाकर भी खा सकते हैं, इससे आपके शरीर को पोषक तत्व भी मिलेगा।
  • ओटमील सुबह के लिए एक हेल्दी नाश्ता होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड, ओमोगा 3,फोलेट और पोटैशियम होता है। इससे आंतो को साफ होने में मदद मिलती है, और कब्ज से छुटकारा मिलता है।
  • रात को चार से पांच बादाम को पानी में भीगो कर रख दें और सुबह इसे खाली पेट खाएं। इससे आपको प्रोटीनफाइबर, ओमेगा 3, फैटी एसिड और कई तरह के प्रोटीन प्राप्त होंगे। रोजाना चार से पांच बादाम खाने से आपको कब्ज से राहत मिलेगी।
  • आप अपने सुबह के नाश्ते में सेब, और संतरे जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं, इससे आपको विटामिन सी मिलेगा। जो कब्ज में बहुत फायदेमंद रहता है, विटामिन सी से पाचन क्रिया बेहतर होती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

गर्मियों में इन 5 तरीकों से करें केले का सेवन, कब्ज-एसिडिटी के साथ कई रोग से रहेंगे दूर

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

खाने के तुरंत बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, इस तरह से है सेहत के लिए नुकसानदायक

गर्मियों में वजन कम करने में मदद करेंगे ये 8 फूड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15