1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खाने के तुरंत बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, इस तरह से है सेहत के लिए नुकसानदायक

खाने के तुरंत बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, इस तरह से है सेहत के लिए नुकसानदायक

जाने-अंजाने कई बार हम खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2021 12:46 IST
खाने के तुरंत बाद न...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#FAMILYLUNCH खाने के तुरंत बाद न खाएं ये चीजें

कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद ऐसी चीजों के आदी होते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होती है। आप खाना चाहे जितना भी बढ़िया और पौष्टिक खाएं, लेकिन वह ठीक से शरीर को न लगे तो खाना और नहीं खाना एक बराबर होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़ें, तो कुछ बुरी आदतों को छोड़ना अच्छा होगा। आज हम आपको बताएंगे कि खाना खाने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन करने से या किन आदतों से बचना जरूरी है।

Weight Loss Diet Plan: कमर-पेट की चर्बी नैचुरल तरीके से कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान, तेजी से वजन होगा कम

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन 

चाय-कॉफी है नुकसानदायक 

tea and coffee

Image Source : INSTAGRAM/COUPLEOFJOURNEYS
चाय 

खाने के तुरंत बाद अगर आपकी चाय पीने की आदत है तो इसे आज ही छोड़ दें क्योंकि इसका सीधा असर डाइजेशन पर पड़ता है। डॉक्टर्स की मानें तो खाना खाने से 1 घंटा पहले और 1 घंटे बाद तक चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय या कॉफी में मौजूद केमिकल टैनिन आयरन को सोखने की प्रक्रिया में बाधा डालता है और उसे 87 प्रतिशत तक घटा देता है जिससे पाचन में दिक्कत आ सकती है। साथ ही साथ आपकी इस आदत की वजह से आपको अनीमिया हो सकता है, हाथ-पैर ठंडे रहने की दिक्कत हो सकती है, सिर घूमना और भूख न लगना जैसी दूसरी दिक्कतें भी हो सकती हैं।

​खाने के बाद फल खाने से बचें 

अगर आपको खाने के बाद फल खाने का मन करें तो इसे इग्नोर करना सही रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि लंच, डिनर या फिर ब्रेकफस्ट जैसे हेवी मील के बाद फलों का सेवन करने से इन्हें पचाने में दिक्कत हो सकती है, जिससे आपको फलों का भरपूर पोषण नहीं मिल पाएगा। इसलिए, फ्रूट्स का सेवन आप स्नैक्स के तौर पर या 2 मील के बीच में कर सकते हैं।

ठंडा पानी बिल्कुल न पिएं

खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीते हैं तो खाना झुंड या गुच्छे में जम जाता है, जिससे डाइजेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और खाने को पचाना मुश्किल हो जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें खाना खाने के बाद गुनगुने पानी या फिर रूम टेंपरेचर वाले पानी का ही सेवन करना चाहिए और वो भी खाने के 45 मिनट बाद। खाने के तुरंत बाद पानी ना ही पिएं तो बेहतर होगा।  

पहले से ज्यादा खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन, जानिए कोविड के नए लक्षण

सिगरेट पीने से पहले सोच लें 

ये हम सब जानते हैं कि सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करना और भी खतरनाक हो जाता है क्योंकि ऐसा करने से इरिटेबल बावल सिंड्रोम नाम की बीमारी हो सकती है जिससे अल्सर होने का खतरा रहता है। अब तक हुई कई स्टडीज की मानें तो अगर आप खाने के तुरंत बाद 1 सिगरेट पीते हैं तो वह आपके शरीर को 10 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान पहुंचाएगी। लिहाजा खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत को आज ही बदल दें।

अल्कोहल का सेवन भी न करें

drink

Image Source : INSTAGRAM/SMOKYQUARTZDISTILLERY
ड्रिकं 

बहुत से लोगों के लिए लंच या डिनर बिना ​अल्कोहल के अधूरा होता है। अगर आप खाना खाने के बाद अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इससे भी डाइजेशन की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। साथ ही शरीर के साथ-साथ आंतों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसलिए, अगर आप अल्कोहल पीना चाहते हैं तो खाना खाने से 20-30 मिनट पहले ही  इसका सेवन कर लें। लेकिन खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद ड्रिंक लेने से परहेज करें। 

खाना खाने के बाद स्नान न करें 

आयुर्वेद के साथ-साथ मॉर्डन मेडिकल साइंस भी इस बात को मानता है कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर का बॉडी टेंपरेचर अचानक बहुत कम हो जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। ऐसा होने पर जिस खून को डाइजेशन में शरीर की मदद करनी चाहिए वह स्किन का तापमान बनाए रखने के लिए स्किन की तरफ आ जाता है। लिहाजा खाने के बाद नहाने के प्लान को कैंसिल कर दें।

एक्ट्रेस किरण खेर मल्टीपल मायलोमा से हैं पीड़ित, जानें क्‍या है ये बीमारी, लक्षण और कारण

​खाने के तुरंत बाद न सोएं

ऐसा खासकर रात के वक्त होता है। दिनभर की थकान के बाद रात में टेस्टी डिनर खाने के बाद नींद को रोक पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन, ये बेहद जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें और खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं। ऐसा करने से आपको हार्ट बर्न यानी सीने में जलन, खर्राटे आना और स्लीप ऐप्निया की भी दिक्कत हो सकती है। खाने के बाद कुछ देर टहल लें और उसके बाद ही सोने के लिए जाएं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें 

गर्मियों में वजन कम करने में मदद करेंगे ये 8 फूड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

Heartburn: एलोवेरा से लेकर लौंग तक, सीने में जलन की समस्या को दूर करने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। खाने के तुरंत बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, इस तरह से है सेहत के लिए नुकसानदायक News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X