Friday, April 26, 2024
Advertisement

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये सिंपल घरेलू नुस्खे, जल्द उतर जाएगा चश्मा

आंखों संबंधी हर समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 06, 2021 12:17 IST
आंखों की रोशनी को...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये सिंपल घरेलू नुस्खे, जल्द उतर जाएगा चश्मा 

लगातार मोबाइल, कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसका सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है। गैजेट्स से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। इसी कारण आंखों में दर्द, जलन, आंखों से पानी आना, सुखापन,  आंखों का लाल हो जाना, आंखों में खुजली जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। 

आंखों को हेल्दी रखने और आंखों संबंधी हर समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में। 

Cough In Pregnancy: प्रेग्‍नेंसी में सूखी खांसी की वजह से बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इन घरेलू नुस्‍खे से पाएं राहत 

होममेड आईड्राप

बाजार में विभिन्न तरह के आई ड्राप मिल जाते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर पर ही इसे 5 मिनट में बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच सफेद प्याज का रस, 1 चम्मच अदरक का रस, और 3 चम्मच शहद को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे आई ड्राप में भर लें। रोजाना सुबह-सुबह  2-2 बूंद बूंद डाले। इसे आप 2-3 माह तक स्टोर कर सकते हैं। 

गुलाब जल और त्रिफला

हरड़, बहेड़ा और आंवला से मिलकर त्रिफला बनाया जाता है। औषधि गुणों से भरपूर त्रिफला पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में मदद ककता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास या बाउल में त्रिफला और गुलाब जल डालकर भिगो दें। दूसरे दिन इसे छान लें। इसके बाद इसे आईकैप में भर लें और आंखों में लगाकर बार-बार आंखे खोले और बंद करे। 

खाना खाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

सूखा आंवला और गुलाब जल

सूखा आंवला और गुलाब जल से बना ये पानी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी कारगर है। इसके लिए गुलाब जल की 100 एमएल की बोलत लें और उसमें आंवला के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल दें और इसे स्टोर कर लें। रोजाना आईकैप में थोड़ा सा यह पानी लेकर इसे आंखों में लगाकर आंखे खोले और बंद करें। 

आंवला का सेवन फायदेमंद

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके आंखों में लगे चश्मा को भी हटा सकते हैं। इसलिए रोजाना 1-2 आंवला का सेवन करे। इसके अलावा आंवला का जूस या फिर पाउडर का सेवन करे। रोजाना सुबह थोड़े से शहद के साथ ताजे आंवले का रस पिएं।  इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगा। इसके साथ ही रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर डालकर पिएं। इससे भी लाभ मिलेगा।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement