Monday, April 29, 2024
Advertisement

Health Tips: जिन फूड्स को आप समझ रहे हैं स्ट्रेस बस्टर वो ही दे रहे हैं आपको तनाव, आज ही कहें इन्हें अलविदा

द यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर की ओर से की गई एक स्टडी से यह साफ हुआ कि खाना और तनाव आपस में जुड़े हुए हैं। यह सिर्फ खाने की मात्रा पर निर्भर नहीं है। बल्कि जो खाना आप खा रहे हैं शरीर उसपर कैसी प्रतिक्रिया दे रहा है, इस बात पर निर्भर है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 29, 2022 18:32 IST
इन फूड्स को आज ही कहें अलविदा- India TV Hindi
Image Source : CANVA इन फूड्स को आज ही कहें अलविदा

Health Tips in Hindi: बचपन से ही हमें ये सिखाया जाता है कि अच्छा और हेल्दी खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इस बात की जानकारी नहीं दी जाती कि अच्छा पोषण हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। एक हेल्दी संतुलित डाइट हमें स्पष्ट रूप से सोचने और अधिक सतर्क महसूस करने में मदद कर सकती है। यह एकाग्रता को सुधारने का भी काम करती है। वहीं इसके उल्टा एक अपर्याप्त आहार लेने से हमें थकान, सुस्ती और कमजोरी महसूस हो सकती है।

वास्तव में खराब आहार का सेवन तनाव और अवसाद भी पैदा कर सकता है। द यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर की ओर से की गई एक स्टडी से यह साफ हुआ कि खाना और तनाव आपस में जुड़े हुए हैं। यह सिर्फ खाने की मात्रा पर निर्भर नहीं है। बल्कि जो खाना आप खा रहे हैं शरीर उसपर कैसी प्रतिक्रिया दे रहा है, इस बात पर निर्भर है। क्योंकि खाने के पौष्टिक तत्व दिमाग तक संदेशवाहक का काम करते हैं।

Khichdi Benefits: सेहत का खजाना है खिचड़ी, ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आपको देगा एनर्जी

तला भुना खाना

तला भुना खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। बारिश या ठंड के मौसम में पकोड़े-फ्रेंच फ्राइज का स्वाद हर कोई लेना चाहता है। लेकिन बार-बार इन्हें खाने से कई बीमारियां और मोटापा भी हमारे शरीर पर हावी होने लगता है। ऐसी चीजों को रोजाना खाने से इन्फ्लेमेशन हमारी बॉडी के स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आप चिंता-तनाव को कम करना चाहते हैं तो तली भुनी चीजों को खाने से बचें। इन चीजों को यदि आप तुरंत छोड़ नहीं पाते हैं तो धीरे-धीरे इनकी मात्रा को कम कर सकते हैं।

चाय और कॉफी का सेवन
ज्यादातर लोग चाय और कॉफी का सेवन मूड फ्रेश करने के लिए और बॉडी को एक्टिव करने के लिए करते हैं। इन चीजों को लेने के थोड़ी देर बाद तो अच्छी ऊर्जा महसूस होती है, लेकिन कुछ समय बीतने के बाद एनर्जी गायब होने लगती है और बार-बार आप चाय कॉफी पीना चाहते हैं, जिसकी वजह से धीरे-धीरे आपको कैफीन की लत लग सकती है। इसकी जगह आप कैमोमाइल या पेपरमिंट जैसी हर्बल चाय को अपनी फेवरेट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जिनमें एल-थी नाइन नामक तनाव कम करने वाला पोषक तत्व मौजूद होता है।

चीनी और इससे बनी चीजें
एक शोध के मुताबिक चीनी से बने खाद्य पदार्थों को लेना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो हमारी बॉडी फैट को तो बढ़ाती ही हैए इसे खाने से साथ ही स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है। 

तेजी से फैल रहा है डेंगू और मलेरिया, मच्छरों से अपने परिवार का ऐसे करें बचाव

प्रोसेस्ड फूड खाना
एक समय था जब हम भारतीय प्रोसेस्ड फूड के बारे में ठीक से जानते तक नहीं थे, लेकिन आजकल मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोग प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट में पूरी तरीके से शामिल कर चुके हैं। रेडी टू ईट खाद्य पदार्थों को इनटेक करने से हमारा स्ट्रेस लेवल काफी तेजी से बढ़ने लगता है, जिसे समझने में हमें काफी देर लग सकती है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड को बाय-बाय कह देना ही अच्छा रहेगा। 

एक्सपर्ट बताते हैं कि हम जो भी स्पेशल फूड आइटम खाते हैं। वह हमारी मेंटल हेल्थ पर गहरा असर डालते हैं। इसके साथ ही उनका हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। हम जो भी चीज अपनी डाइट में शामिल करते हैं उसे खाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना हमारे स्वास्थ्य बेको हतर बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में अपने फेफड़ों का रखें ख्याल, यहां जानें प्रदूषण से बचने के उपाय

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement