Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Khichdi Benefits: सेहत का खजाना है खिचड़ी, ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आपको देगा एनर्जी

Khichdi Benefits: खिचड़ी को स्वाद और सेहत का खजाना कहा जाता है। इसे हर मौसम और हर समय खाया जा सकता है। आप सुबह के ब्रेक फास्ट से लेकर रात के डिनर में कभी भी इसे खा सकते हैं। इससे गैस और कब्ज की समस्या दूर होती है। साथ ही वजन और डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 29, 2022 16:13 IST
Khichdi Benefits- India TV Hindi
Image Source : CANVA Khichdi Benefits

Khichdi Benefits:  खिचड़ी भारत के सबसे लोकप्रिय और पौष्टिक व्यंजनों में एक है। यह स्वादिष्ट, सुपाच्य और हल्का भोजन है। खिचड़ी चावल, दाल और कुछ सब्जियों के मिश्रण से तैयार की जाती है। इसे बीमार से लेकर स्वस्थ व्यक्ति और बच्चे से लेकर व्यस्क और वृद्ध तक खा सकते हैं। क्योंकि यह हल्का भोजन होता है, जिसे पचाना बहुत आसान होता है। खिचड़ी स्वादिष्ट तो होती ही है। साथ ही इसे सेहत का खजाना कहा जाता है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, विटामिन और कई तरह के अन्य टीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वजन को कम करने, डायबिटीज कंट्रोल करने, कब्ज और गैस की समस्या दूर करने और लूज मोशन को कम करने के साथ ही खिचड़ी के अनगिनत फायदे हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं खिचड़ी के फायदे के बारे में।

विभिन्न तरीकों से बनाई जाती है खिचड़ी

खिचड़ी भारत के लगभग हर हिस्से और सभी घरों में बनने वाला लोकप्रिय व्यंजन है। खासकर मकर संक्रांति के मौके पर खिचड़ी बनाने की परंपरा है। खिचड़ी को कई तरह से तैयार किया जा सकता है। मुख्य रूप से उड़द और मूंग दाल की खिचड़ी सबसे ज्यादा प्रचलित है। लेकिन कम्पोजिशन के आधार पर खिचड़ी चार प्रकार की होती है-

तेजी से फैल रहा है डेंगू और मलेरिया, मच्छरों से अपने परिवार का ऐसे करें बचाव

खिचड़ी (सामान्य खिचड़ी)

चावल, मूंग की दाल या उड़द की दाल, नमक और हल्दी आदि के मिश्रण से तैयार होती है।

भेदड़ी
यह खिचड़ी मुख्य रूप में मरीजों के लिए तैयार की जाती है। इसमें चावल, मूंग की दाल और नमक होती है।

ताहरी या तरही
इसमें चावल, दाल, आलू और सोयाबीन आदि डाले जाते हैं।

पुलाव
इसे दाल, चावल, मौसमी सब्जियां, सोयाबीन, आलू, नमक, हल्दी और कुछ मलासों के साथ तैयार किया जाता है।

Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में अपने फेफड़ों का रखें ख्याल, यहां जानें प्रदूषण से बचने के उपाय

खिचड़ी के फायदे

वजन घटाने में मददगार
खिचड़ी में कैलोरी और वसा कम मात्रा में पाई जाती है, जो आसानी से पच जाती है। खिचड़ी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है और इसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। ऐसे में यह वजन घटाने में काफी मददगार है।

डायबिटीज करता है कंट्रोल
खिचड़ी मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

लूज मोशन
लूज मोशन होने के बाद सबसे बड़ी समस्या होती है भोजन खाना और उसे पचाना। ऐसे में लोग इस दौरान खाना-पीना ही छोड़ देते हैं। लेकिन पेट खराब होने पर मूंग दाल की खिचड़ी फायदेमंद होती है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और हल्का होने के कारण इसे पचाना भी आसान होता है।

कब्ज और गैस की समस्या
जिन लोगों को अक्सर कब्ज या गैस की समस्या रहती है उन्हें रोजाना एक वक्त अपनी डाइट में मूंग दाल की खिचड़ी जरूर खाना चाहिए।

Uric Acid: यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए अपनाएं ये नुस्खें, किचन में मिलेगा सामान

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर के लिए फिट है खिचड़ी

खिचड़ी के फायदे तो आपने जान लिए और इसे जानने के बाद आप खिचड़ी को रोज खाना पसंद करेंगे। लेकिन खास बात यह है कि आप दिन में किसी भी वक्त इसे खा सकते हैं। फिर चाहे सुबह का नाश्ता हो, दोपहर का लंच हो या रात का डिनर। आमतौर पर सुबह और रात के समय हल्का भोजन खाने की सलाह दी जाती है। जिससे यह जल्दी पच सके और इससे पेट खराब न हो। इसलिए ऐसे कई व्यंजन होते हैं जिसे हम ब्रेकफास्ट या डिनर में खाने से बचते हैं। लेकिन खिचड़ी किसी भी टाइम खाने के लिए फिट है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement