Monday, April 29, 2024
Advertisement

कब्ज समेत पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में असरदार है अमरूद, इस तरह करें सेवन

आइए जानते हैं कि अमरूद हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ ही जानिए इसका सेवन किस तरह से किया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 06, 2022 11:18 IST
Guava- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Guava

Highlights

  • पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में अमरूद अच्छी भूमिका निभाता है।
  • अपच की समस्या रहती है तो अमरूद का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

पोषक तत्वों  से भरपूर फल हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें से ही एक पौष्टिक फल अमरूद है। इसमें पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावे इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो कि हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। ये खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतने ही उसके फायदे भी हैं। अमरूद सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में कारगर है। खासतौर, पर पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में अमरूद अच्छी भूमिका निभाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अमरूद हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ ही जानिए इसका सेवन किस तरह से किया जा सकता है। 

पाइल्स से परेशान हैं तो इन फूड्स से तुरंत बना लीजिए दूरी, हो सकता है नुकसान 

पेट दर्द में कारगर

अक्सर लोग अमरूद खाने के बाद पेट में दर्द की शिकायत करते हैं। जिसकी वजह अमरूद के बीज होते हैं। इसलिए आप जब भी अमरूद का सेवन करें तो पहले इसका बीज निकाल कर अलग कर दें। ऐसा करने से पेट में दर्द नहीं होगा। इसके साथ ही इसके सेवन से हमारा पाचन-तंत्र भी सही तरह से काम करेगा। इसके लिए अमरूद के पेड़ की पत्तियों को पीसकर काले नमक के साथ खाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। आप चाहें तो इसे पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

अपच

अगर आपको अपच की समस्या रहती है तो अमरूद का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। खाने के बाद अमरूद का सेवन करने से अपच की समस्या दूर हो जाती है। इसके साथ ही इससे पाचन-क्रिया भी दुरुस्त बनी रहती है। 

एसिडिटी में सहायक

अमरूद का सेवन करने से गैस और एसिडिटी की दिक्कत दूर हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद खुद भी एसिडिक नेचर का फल है। 

बिना जिम जाए वजन कम करना है तो ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें, खत्म हो जाएगी एक्स्ट्रा चर्बी

सर्दी-जुकाम

अमरूद शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। जिस वजह से इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

आंखों के लिए

अमरूद में विटामिन ए पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

बवासीर 

बवासीर के मरीजों के लिए अमरूद  बेहद फायदेमंद होता है। बवासीर के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट 200-300 ग्राम अमरूद खाना चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

उच्च रक्तचाप के मरीज खाली पेट ऐसे करें त्रिफला पाउडर का सेवन, नैचुरल तरीके से कम होगा ब्लड प्रेशर

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement