Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाई बीपी को कंट्रोल करेगी केले की जड़, ऐसे करें सेवन

इसमें विटामिन ए, बी और सी, सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। केले की जड़ न केवल हाई ब्लडप्रेशर में बल्कि कई बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 11, 2022 10:50 IST
banana - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK banana 

आज के समय में अधिक लोग हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से ग्रस्त है। इसके लिए जीनवभर दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। कई बार हम इसे मामूली समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन ये घातक साबित हो सकता है। आजकल तनावपूर्ण जीवनशैली की वजह से युवाओं में भी इसके लक्षण नजर आने लगे हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए केले की जड़ को अच्छा माना जाता है। दरअसल, केले की जड़ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, बी और सी, सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। केले की जड़ न केवल हाई ब्लडप्रेशर में बल्कि कई बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है तो चलिए जानते हैं किन- किन बीमारियों में लाभदायक होती है केले की जड़-

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद-

केले की जड़ को हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है। आप इसके रस का सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और कम करने में मदद मिल सकती है। 

आखों की समस्या में देता है राहत-
केले की जड़ में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से आंखों को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है। इसके नियमित सेवन से आंखों को और भी कई फायदे मिलते हैं।

डायबिटीज में भी फायदेमंद-
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी केले की जड़ को लाभदायक माना जाता है।दरअसल ये शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखता है। इसकी कडवाहट मधुमेह का इलाज होती है। 

अस्थमा के मरीज करें सेवन-
अस्थमा के मरीजों को केले की जड़ का सेवन करना चाहिए। केले की जड़ में ज्वरनाशक गुण पाए जाते हैं, जो श्वसन रोगों के लिए सही माने जाते हैं। अगर आप कम से कम एक सौ ग्राम ताजा केले की जड़ को हफ्ते में दो से तीन बार पानी में उबाल लें, तो आपको बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

अल्सर में उपयोगी है केले की जड़ का सेवन- 
केले की जड़ों में डोपामाइन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे गैस्ट्रिक एसिड को खत्म करने में मदद मिलती है। इससे बने काढ़े के सेवन से पेट संबंधी बीमारी अल्सर की शुरुआत को रोकने में मदद मिल सकती है। 

ऐसे करें सेवन-
100 ग्राम के आसपास ताजा केले की जड़ों को पानी में उबालें और उस काढ़े का दिन में 2-3 बार उसका सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement