Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

खून बढ़ाने से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करने में इस छोटे से दिखने वाले बीज का नहीं है कोई मुकाबला, ऐसे करें सेवन

हलीम के बीज को गार्डन क्रेस बीज भी कहा जाता है। हलीम छोटे लाल रंग के होते हैं। इसके बीज की गिनती सुपरफूड में की जाती है। इसके सेवन से आप कई परेशनियों से बच सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 06, 2023 18:44 IST
Health Benefits of Halim seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health Benefits of Halim seeds

ऐसे कई सीड्स हैं जिनसे आपकी सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं। उन्ही सीड्स में से एक है हलीम। हलीम के बीज को गार्डन क्रेस बीज भी कहा जाता है। हलीम छोटे लाल रंग के होते हैं, इसके बीज की गिनती सुपरफूड में की जाती है। विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और प्रोटीन से भरपूर हलीम सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि हलीम के बीज का सेवन करने से आपको क्या फायदे होंगे।

एनीमिया दूर करे

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है और आपका हीमोग्लोबिन कम हो गया है तो इस बीज को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। हलीम के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से रेड ब्लड सेल्स को बढ़ता है और हीमोग्लोबिन कंट्रोल में रखता है। एक चम्मच हलीम बीज में 12 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

इम्यूनिटी बढ़ाए

एंटीऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड से भरपूर हलीम कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही कई संक्रामक और मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। इसमें पाए जाने वाला एंटीमाइक्रोबियल गुण सर्दी-खांसी, बुखार और गले के दर्द से छुटकारा दिलाता है।

बालों की जड़ों में चिपक गए हैं डैंड्रफ, खुजा-खुजा कर हाल है बेहाल, इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होगी ये समस्या

दूध बढ़ाये

अगर आप फीडिंग पर हैं तो इस बीज का सेवन ज़रूर करें। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए हलीम का बीज बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से स्तन में दूध का प्रोडक्शन बढ़ता है। दरअसल, इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी और आयरन दूध के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं।

क्या है वॉटर टॉक्सिसिटी? जानें ज़्यादा पानी पीना भी क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक

नए बालों को उगने में मदद करता है

बालों के लिए हलीम के लड्डू का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये कैल्शियम, जिंक, विटामिन ए और सी से भरपूर है जो कि नए बालों को उगने में मदद करता है। ये बालों की जड़ों में जान फूंकने का काम करते हैं और झड़ते बालों पर रोक लगाते हैं। इसके बाद इसका प्रोटीन नए बालों को उगने में मदद करते हैं। 

जोड़ों में जमे यूरिक एसिड को छानकर बाहर निकालेगा किचन में रखा ये मसाला, दर्द होगा छूमंतर

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement