Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

जगह-जगह उगने वाला यह सत्यानाशी पौधा दे सकता है आपको नया जीवन, सेहत के लिए फायदों की लिस्ट करेगी हैरान

आप सोच रहे होंगे कि जिस पौधे का नाम ही सत्यानाशी है वह केवल नुकसान ही पहुंचाएंगा। लेकिन ऐसा नहीं है। सत्यानाशी एक बहुत ही गुणकारी पौधा है और इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। चलिए हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 12, 2024 21:02 IST
Health Benefits Of Satyanashi Plant - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health Benefits Of Satyanashi Plant

सत्यानाशी अक्सर उन लोगों को कहते हैं जो बनता हुआ काम खराब कर दें। लेकिन क्या आप जानते हैं एक पौधा भी है जिसका नाम ही सत्यानाशी है। यह पौधा किसी भी जमीन में और कहीं भी उग जाता है। सत्यानाशी पौधे को आपने अक्सर सड़क के किनारे, पथरीली जगह पर, कड़ाके की धूप वाली जगहों या यानी हर जगह पर देखा हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जिस पौधे का नाम ही सत्यानाशी है वह केवल नुकसान ही पहुंचाएंगा। लेकिन ऐसा नहीं है। सत्यानाशी एक बहुत ही गुणकारी पौधा है और इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। चलिए हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

सत्यानाशी क्या है?

सत्यानाशी के पौधे में चारों तरफ से कांटें लगे होते हैं। इसके पत्ते, तने और फूलों के आसपास हर जगह कांटे होते हैं। इसके फूल पीले रंग के खेलते हैं। इसके फूल में राई के समान छोटे-छोटे बीज होते हैं। उत्तर प्रदेश में इसे पौधे को भड़भाड़ भी कहते हैं। सत्यानाशी के को तोड़ने से पीला दूध निकलने लगता है, इसलिए इस स्वर्णक्षीरी भी कहते हैं। आपको बता दें यह पौधा ज्यादातर हिमालयी और उत्तराखंड में उगता है।

जिम के अंदर ट्रेडमिल पर या बाहर खुले मैदान में दौड़ना जानें सेहत के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

इन परेशानियों में कारगर है सत्यानाशी:

  • सफ़ेद दाग में फायदेमंद: अगर आपको बॉडी में कहीं अफेड दाग है तो आप सत्यानाशी के फूल को पीसकर या सत्यानाशी दूध का लेप उस जगह पर लगाएं। ऐसा करने से सफेद दाग कम होते हैं। 
  • आंखों के लिए कारगर: 1 ग्राम सत्यानाशी का दूध लें और उसे 50 मिली गुलाब जल में मिलाएं। अब इसे रोज़ाना दो बार अपनी आंखों में डालें। इससे आंखों की सूजन, कम होती है। सत्यानाशी के 1 बूंद दूध में तीन बूंद घी मिलाकर अपनी आंखों में लगाएं। इससे मोतियाबिंद और रतौंधी में भी फायदा होता है। 
  • खांसी में फायदेमंद: अगर सत्यानाशी के पौधे के जड़ को पानी में उबालकर काढ़े की तरह पिया तो इससे खांसी कम होती है। साथ ही सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है। 1 ग्राम सत्यानाशी जड़ के पाउडर को गर्म पानी या गर्म दूध के साथ सुबह-शाम पिलाने से कफ भी बाहर निकलता है। 
  • पेशाब में जलन होने पर: अगर यूरिन करने पर आपको जलन होता है तो इसमें सत्यानाशी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 20 ग्राम सत्यानाशी  को 200 मिली पानी में भिगोएं। इसका काढ़ा बनाकर 10-20 मिली मात्रा में पियें। 
  • पेट दर्द में फायदेमंद: अगर आपको पेट दर्द की शिकायत रहती है तो सत्यानाशी के पीले दूध आपके लिए कारगर हो सकते हैं।   

इन बातों का रखें ध्यान:

सत्यानाशी के बीजों का इस्तेमाल करने से पहले आप एक्सपर्ट से ज़रूर बात करे। क्योंकि यह काफी विषैले होते हैं। इसलिए सत्यानाशी का प्रयोग करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

हरी इलायची से काबू में होगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द होगा फुर्र; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

हड्डियों और जोड़ों का पुराने से पुराना दर्द हो जाएगा छू-मंतर, बस रोज़ाना करें ये 4 योगासन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement