Sunday, May 19, 2024
Advertisement

AC रूम में जाते ही नाक बंद हो जाती है, आती हैं छींकें, कहीं आप भी तो इस एलर्जी के शिकार नहीं!

भयंकर गर्मी में AC रूम में ठंडी हवा के अपने मजे हैं। लेकिन कहीं आप एसी रूम में जाकर बीमार तो नहीं हो जाते।

Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 10, 2021 17:04 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM VARDAH_2021 एसी से होने वाले नुकसान

आजकल बढ़ती गर्मी के कारण लोग एसी यानी एयर कंडीशनर कमरे में रहना पसंद कर रहे हैं। खासकर मैदानी इलाकों में गर्मियों में हर व्यक्ति को एसी रूम चाहिए जिससे बाहर की चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो AC रूम में जाते ही झींकने लगते हैं,उनकी या तो नाक बंद हो जाती है या फिर नाक बहने लगती है। इसे ठंड लगना तो नहीं कहेंगे लेकिन ये AC से होने वाली एलर्जी हो सकती है। जी हां, खांसी, छींक, नाक से पानी आना, नाक बंद हो जाना, और सिरदर्द जैसी कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं AC की वजह से हो सकती हैं।

 

1. एलर्जिक रायनाटिस

ये एसी से जुड़ी एलर्जी है जिसका शिकार आमतौर पर कई लोग हो जाते हैं। अगर आप अपना पूरा दिन या ज्यादातर वक्त एसी में गुजारते हैं तो आपको एलर्जिक रायनाटिस हो सकता है। यानी एसी से जुड़ी एक एलर्जी जो आपको सर्दी जुकाम, सिरदर्द जैसी समस्याएं दे सकती है। कई जगह इस संक्रमण को हे फीवर भी कहा जाता है। अगर एसी के फिल्टर सही से काम नहीं कर रहे तो एसी की हवा में मौजूद बारीक कण नाक में घुस कर सूजन और संक्रमण पैदा कर देते हैं। हे फीवर में भी ऐसा ही होता है कि वातावरण में मौजूद हवा के धूल भरे कण नाक में संक्रमण पैदा करते हैं।

2. रुखापन और खुजली

एसी से निकलनी वाली गैस स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होती है। इससे स्किन की नमी कम हो जाती है। इतना ही नहीं ये चेहरे को बेजान और रुखा भी बना देता है। जिससे खुजली की परेशानी हो सकती है। 

3. सिरदर्द

अगर आप एसी में ज्यादा समय रहते हैं तो ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को नुकसान पहुंचा सकता है। 

4. आंखों को होता है नुकसान

ज्यादा समय तक एसी में रहने से आंखों में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इनमें पानी आना, जलन, खुजली और आंखें कमजोर होना शामिल है। एसी की हवा से आंखों की ड्रायनेस भी बढ़ जाती है।

5. जोड़ों में दर्द

जो लोग गठिया यानी आर्थराइटिस के शिकार होते हैं, उन्हें भी एसी की हवा से दिक्कत होती है। ऐसे लोगों के जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है।

6. सायनस की समस्या 

ऐसे लोग जिन्हें सायनस की समस्या है उसको ज्यादा समय तक एसी की हवा नहीं खानी चाहिए। क्योंकि ठंडी हवा के कारण हड्डियों  में दर्द बढ़ सकता है। 

एसी से होने वाले एलर्जी से बचने के उपाय-

1. एसी वाले कमरे में जितना हो सके कम समय रहने की कोशिश करें।

2. एसी के तापमान को ज्यादा न रखें। तापमान को ज्यादा रखने से सिरदर्द, छीक, नाक से पानी बहना जैसी समस्याएं हो सकती है।

3. एसी फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहें। या सर्विसिंग कराते रहें।

4. सूरज की रोशनी और फ्रेश एयर में समय बिताने की कोशिश करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement