Friday, April 26, 2024
Advertisement

प्याज काटने के दौरान निकलते है आंसू तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जो लोग नियमित तौर पर प्याज काटते हैं वही जानते हैं कि क्या हाल होता है। प्याज काटने के दौरान आंसू ना निकलें, इसके लिए ये टिप्स आजमाइए।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 27, 2021 19:04 IST
onion- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिना आंसू बहाए प्याज़ काटने के आसान तरीके

अगर आप खाना खाने और पकाने के शौकीन हैं तो प्याज के बिना स्वाद अधूरा सा लगता है। ऐसे में प्याज काटने के दौरान आपने भी कई बार आंसू बहाए होंगे। प्याज खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है काटते समय उससे ज्यादा रुलाती है। अगर आप चाहते हैं कि प्याज काटते समय आंसू ना निकले और हंसते खेलते प्याज कट जाए तो आप इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं।

आखिर क्यों आते हैं आंसू

प्याज काटने के दौरान एक गैस निकलती है और जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है तो ये एसिड बन जाता है। इसके बाद जब हम सांस लेते हैं तो यह गैस हमारे शरीर के अंदर पहुंच जाती है। जिससे आंखों में जलन शुरू हो जाती है औऱ फिर आंसू निकलने लगते है।

च्युइंगम

च्युइंगम आपको अपने मुंह से सांस लेने में मदद करता है। इसके मुंह में रखने से आंखों में जलन नहीं होगी।

प्याज को फ्रिज में रखें

प्याज़ को फ्रिज में रखना भी एक अच्छा तरीका है। प्याज को काटने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें ऐसा करने से ये हवा में एसिड एंजाइम की मात्रा को कम कर देता है।

चश्मा पहन कर काटें प्याज

प्याज काटते समय चश्मा पहन सकते हैं ऐसा करने से आपकी आंखों में जलन नहीं होगी। 

विनेगर का करें इस्तेमाल:

प्याज को छीलकर थोड़ी देर के लिए एक कटोरी पानी में नमक औऱ थोड़ा विनेगर डालकर रख दें उसके बाद इसे काटें। ऐसा करने से आंखों से आंसू नहीं आएंगे।

मोमबत्ती जला लें

आप जहां प्याज काट रहे हैं उस जगह मोमबत्ती जला लें। ऐसा करने से प्याज से निकलने वाली गैस मोमबत्ती में चली जाएगी और आपकी आंखें जलेंगी नहीं।

अपने मुँह में रखें ब्रेड का टुकड़ा

अगर आप प्याज काटते समय अपने मुँह में एक ब्रेड का टुकड़ा रखते हैं तो इससे आंसू नहीं निकलेंगे।

मुंह से सांस लें

प्याज काटते समय नाक की बजाए मुंह से सांस लेने से प्याज़ से निकलने वाले तत्व नाक की अंदरुनी परत तक पहुंच नहीं पाएंगे। इस दौरान जीभ को मुंह से थोड़ी बाहर निकाले रहें।

 नींबू के रस को चाकू की धार पर लगाएं

प्याज काटने से पहले अपने चाकू के ब्लेड पर एक नींबू का टुकड़ा रगड़ लें। ऐसा करने से प्याज काटने वक्त आंखों से आंसू नहीं निकलेंगे

माइक्रोवेव

प्याज को काटने से पहले 45 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखने से आंसुओं कम निकलते है क्योंकि यह आंसू पैदा करने वाले यौगिको को तोड़ देता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए है फायदेमंद सेब का सिरका, जानें कैसे करें इसका सेवन

ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता तो इस तरह करें अनार के फूल का सेवन

बुखार के बाद गले की खराश और कफ से परेशान हैं? फिटकरी का नुस्खा देगा तुंरत राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement