Friday, April 26, 2024
Advertisement

Health tips:डेंगू से बचने के लिए इन 10 चीजों का करें सेवन, जानिए घरेलू उपाय

डेंगू के मरीज सही डाइट न लें तो उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए समय रहते सही डाइट का इस्तेमाल कर डेंगू मरीज को बचाया जा सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: September 04, 2021 19:27 IST
डेंगू - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डेंगू से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन  

डेंगू बुखार का सहीं समय पर उपचार न होने पर यह जानलेवा साबित हो सकता है। यह हमारे शरीर को कमजोर कर देता है। डेंगू मच्छरों के काटने से फैलता है। इसमें बुखार, जोड़ों में दर्द, ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरने लगते हैं। ऐसे में अगर डेंगू के मरीज सही डाइट न लें तो उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए समय रहते सही डाइट का इस्तेमाल कर डेंगू मरीज को बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं डेंगू से बचने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में।

नींबू का जूस डेंगू के वायरस को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है। इसके रस का सेवन करने से यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद वायरस बाहर निकल जाता है।

नींबू का जूस

नींबू का जूस

Image Source : INSTAGRAM/BUDDING_MIXOLOGIST
नींबू का जूस

नारियल का पानी

डेंगू में नारियल पानी का सेवन करने से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह डेंगू के बुखार में रामबाण का काम करता है। नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फिट रखते हैं। 

पपीते की पत्तियां

डेंगू के मरीज के लिए पपीता बेहद लाभदायक होता है। इसके पत्ते का सेवन करने से प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीते की पत्तियां बुखार दूर करती हैं। आप सुबह और रात में पपीते के पत्तों का जूस पी सकते हैं। इसके लिए दो ताजे पपीते के पत्ते लें उसके बाद इसको निचोड़ कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस का हर दिन सुबह या रात में सेवन करें।

घटाना चाहते हैं वजन तो ब्रेकफास्ट में ना खाएं ये चीजें

सब्जियां

डेंगू बुखार के समय में ऐसी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए जो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हों। ये सब्जियां मरीज के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं, जैसे- टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर आदि का अधिक सेवन करना चाहिए। इसके अलावा सब्जियों को हल्का पकाकर या उबालकर ही खाएं।

हर्बल टी

 हर्बल टी

Image Source : INSTAGRAM/CLICKARTIST87
हर्बल टी

डेंगू बुखार से पीड़ित लोगों के लिए अदरक, दालचीनी और इलायची से बनी हर्बल चाय कारगर होती है। डेंगू बुखार के आने पर अदरक और इलाइची से बनी हर्बल टी पीनी चाहिए यह बुखार को कम करती है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। इन पत्तियों को उबालकर इसके पानी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और डेंगू मरीज को राहत मिलेगी।

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

गिलोय का जूस

गिलोय का जूस डेंगू से बचने के लिए काफी असरदार होता है। आप चाहें तो गिलोय और तुलसी का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। 

पानी

डेंगू के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी का अधिक सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

दलिया

डेंगू बुखार आने पर शरीर में एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है। इसलिए डेंगू के मरीजों को दलिया का सेवन करना चाहिए। ये खाने को आसानी से पचाने में भी मदद करता है।

फल

fruits

Image Source : INSTAGRAM/ CLICKARTIST87
फल

डेंगू बुखार आने पर संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी, अनार, तरबूज जैसे फलों को सेवन करना चाहिए। इन फलों को खाने से डेंगू बुखार से होने वाली कमजोरी कम होती है। 

यूरिक एसिड पेशेंट खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? जानें इसका जवाब

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement