Friday, April 19, 2024
Advertisement

खाना खाते ही होने लगती है एसिडिटी और गैस? इन नुस्खों से मिलेगी राहत

गैस और एसिडिटी की समस्या आम समस्या है। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इससे राहत पा सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 28, 2021 14:09 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गैस से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल गैस और एसिडिटी की समस्या होना आम बात है। लेकिन कई बार ऐसी दिक्कत हो जाती है कि भोजन करने के तुरंत बाद गैस बनने लगती है या  एसिडिटी होने लगती है। ये सबसे बुरा समय होता है और इन दिक्कतोंं के चलते पेट में दर्द तक होने लगता है। पेट में अफारे की समस्या कभी भी और किसी को भी हो सकती है।इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कमजोर मेटाबॉलिज्म, अधिक तेल और मसालेदार खाना, गलतखान पान, खाली पेट चाय-कॉफी का सेवन करना, धूम्रपान या शराब का अत्यधिक सेवन आदि। 

माना जा सकता है कि ये आम समस्या है लेकिन लंबे समय तक इग्नोर किया जाए तो  ये स्वास्थ्य के लिए हानिकार रूप ले सकती है इसलिए इसके लिए कुछ टिप्स आजमा कर इससे राहत पाई जा सकती है।

कोरोना की तीसरी लहर से पहले लंग्स को कैसे बनाएं हेल्दी, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किन चीजों का करें सेवन, स्वामी रामदेव से जानिए 

ऐलोवेरा जूस

ऐलोवेरा त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी मददगार साबित होता है। ऐलोवेरा का जूस पेट के अफारे के इलाज में भी काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐलोवेरा का जूस बनाने के लिए सबसे पहले ऐलोवेरा का पत्ता काटकर उसमें से जेल निकालें उसके बाद इसे पानी में मिलाकर अच्छे तरह से घोलें। अगर अफारा हो रहा है तो ये जूस पीने से राहत मिलेगी।

अदरक

अदरक में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाती है। खासतौर पर गैस की समस्या को खत्म करने के लिए अदरक फायदेमंद होता है। आप अदरक का सेवन चाय या गर्म पानी में उबालकर कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी भी गैस को राहत दिलाने में मदद करती है। दालचीनी को गरम पानी और थोड़े से शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करें इससे गैस की समस्या दूर होती है। 

तुलसी का पत्ता

तुलसी का पत्ता आपको एसिडिटी और गैस से तुरंत राहत दिला सकता है। इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें उसके बाद पत्तियों को छानकर पी लें। इससे आपको गैस और एसिडिटी से छुटकारा मिल सकता है। यह एसिडिटी के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए है फायदेमंद सेब का सिरका, जानें कैसे करें इसका सेवन

नींबू

 नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाकर इसे पी लें। इससे पीने से गैस से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। ये आपके अंदर बन रही गैस को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

सौंफ

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। आप इसे या तो चबा कर खा सकते हैं या फिर इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा गैस की समस्या के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा में आधा गिलास पानी में डाल कर इसे अच्छे से मिक्स करके पी लें। 

आंवला

आंवला में विटामिन-सी पाया जाता है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ त्वचा बल्कि पेट से जुड़ी समस्या भी दूर होती हैं।

 छाछ

छाछ का सेवन करने से पेट को तुरंत आराम मिलता है। ये गैस की समस्या को खत्म करता है और पाचन में भी  मदद करता है। 

लौंग

लौंग भी पेट की समस्या से राहत दिलाती है। पेट के दर्द और गैस को ठीक करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक ग्लास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं, इसे पीने से पेट साफ होने के साथ-साथ गैस की समस्या भी नहीं होगी। 

घनी दाढ़ी नहीं आती? इन शानदार टिप्स की बदौलत पा सकते हैं घनी और स्टाइलिश दाढ़ी 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement