Sunday, April 28, 2024
Advertisement

घनी दाढ़ी नहीं आती? इन शानदार टिप्स की बदौलत पा सकते हैं घनी और स्टाइलिश दाढ़ी

कुछ लोग घनी दाढ़ी पसंद करते हैं जिसे स्टाइलिश लुक देकर हैंडसम लुक लाया जा सके। लेकिन घनी दाढी न होने के चलते ये हो नहीं पाता।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 28, 2021 16:12 IST
घनी दाढ़ी उगाने के टिप्स- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BEARDOHOLIC dence beard tips
एक वक्त था जब क्लीन शेव पसंद किया जाता था लेकिन जमाना बदलने के साथ साथ घनी और स्टाइलिश दाढ़ी फैशन स्टेटमेंट बन गई है। किशोरावस्था को पार करने के बाद लोगों में घनी दाढ़ी उगाने की इच्छा होती है और उस घनी दाढ़ी को तरह तरह के स्टाइल देकर आजकल फैशन के नए तरीके खोजे जा रहे हैं। 
 
लेकिन कुछ लोगों की समस्या रहती है कि उनके चेहरे पर घनी दाढ़ी नहीं आती। ऐसे लोग कई कोशिशें करते हैं लेकिन चेहरे पर कम दाढ़ी की वजह से मायूस रहते हैं। आपको बता दें कि घनी दाढ़ी न आने के पीछे आनुवांशिकी, डाइट, पोषण और हॉरमोम्स के साथ साथ शारीरिक समस्याएं भी एक वजह हो सकती हैं। 
 
आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी अपनी दाढ़ी की ग्रोथ घनी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास पोषक तत्वों को भी शामिल कीजिए और कुछ व्यायाम और मसास भी कीजिए। 
 
 
1. जैतून के तेल की मालिश 
जैतून के हलके गुनगुने तेल की मालिश दाढ़ी पर करने से दाढ़ी के बाल घने होते हैं। आपको दिन में दो बार हलके गुनगुने जैतून के तेल से पूरी दाढ़ी पर हलके हाथों से मसाज करनी चाहिए। इसके एक घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
 
2. कच्चे अंडे की जर्दी
अपनी डाइट में कच्चे अंडे की जर्दी को  शामिल करें। दरअसल कच्चे अंडे की जर्दी में बायोटिन यानी विटामिन बी 7 होता है। इसके सेवन से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों के रोएं मोटे होते हैं। अगर आप बायोटिन वाली चीजो का सेवन करेंगे तो मोटी और घनी दाढ़ी आने के चांस बढ़ेंगे। 
 
 
3. दालचीनी
दालचीनी को कूट कर सुबह खाली पेट इसका शहद और गर्म पानी के साथ सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से बालों की जड़ों में ऑक्सीजन अच्छा पहुंचता है। इससे बाल जड़ से अच्छे ग्रोथ होते हैं। 
 
3. ट्यूना मछली
अगर आप मछली खाते हैं तो ट्यूना मछली का सेवन आपके हेयर फॉलिल्स (बालों के रोम छिद्र) को बेहतर बनाता है। इस मछली में मौजूद ओमेगा 3 की वजह से बालों की अच्छी ग्रोथ होने के साथ साथ बालों की चमक बढ़ेगी और जड़ें मजबूत होंगी। 
 
4. कद्दू के बीज
सुनने में शायद अच्छा न लगे लेकिन दाढ़ी बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। दरअसल कद्दू के बीज में भरपूर जिंक होता है। जिंक वो माइक्रो न्यूट्रिएंट है जो आपके शरीर के बालों को बेहतर तरीके से ग्रो करने में मदद करता है। 
 
 
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement