1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पीरियड्स के दौरान पेट दर्द कर देता है बुरा हाल, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे चंद मिनटों में मिल जाएगा आराम

पीरियड्स के दौरान पेट दर्द कर देता है बुरा हाल, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे चंद मिनटों में मिल जाएगा आराम

कुछ महिलाओं के पीरियड्स के दौरान पेट में असहनीय दर्द होता है तो कुछ महिलाओं को दर्द थोड़ा कम होता है। अगर आप भी पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में इंस्टेंट आराम चाहती हैं तो इसमें कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 28, 2020 20:14 IST
stomach pain- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATURE_CURES_YOU stomach pain

पीरियड्स के वो 5 दिन हर महिला के लिए तकलीफ दायक होते हैं। कुछ महिलाओं के पीरियड्स के दौरान पेट में असहनीय दर्द होता है तो कुछ महिलाओं को दर्द थोड़ा कम होता है। कई महिलाओं को तो पेट में दर्द होने के अलावा उल्टी, सिर में दर्द और बुखार भी आ जाता है। इसके साथ ही कमजोरी भी महसूस होती है। इसी वजह से इन दिनों महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने को कहा जाता है। कई बार कुछ महिलाओं को इतना असहनीय दर्द होता है कि उन्हें तुरंत ही दवा खानी पड़ती है। अगर आप भी पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में इंस्टेंट आराम चाहती हैं तो इसमें कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आपको पेट दर्द की समस्या में तुरंत आराम मिल जाएगा। 

हर महिला को होती है व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम, जरूर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे 7 दिन में मिल जाएगा आराम

नाभि पर लगाएं हींग

हींग बहुत गुणकारी होती है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि हींग पेट के दर्द में तुरंत आराम दिलाती है। इसके लिए बस आप चुटकी भर हींग लें और उसमें पानी की एक दो बूंद डालें। इसे मिला लें और नाभि में भर लें। इसके साथ ही नाभि के आसपास लगा लें। ऐसा करने के कुछ मिनट बाद भी आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी। 

तुलसी के पत्ते
तुलसी का पत्ता भी पेट दर्द को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए बस 4-5 तुलसी के पत्ते लें और चाय बनाते वक्त अच्छे से खौलाएं। इस चाय को पीने से भी आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी। 

गुड़ और हल्दी से बना ये ड्रिंक चुटकियों में बूस्ट करेगा इम्यूनिटी, कोसों दूर रहेगा कोरोना वायरस

अदरक
अदरक सर्दी-जुकाम और खांसी के अलावा पेट दर्द में भी फायदेमंद है। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी को पैन में डालें। इस पानी में अदरक का एक टुकड़ा डालें और खौलाएं। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। इस पानी को हल्का ठंडा होने दें और पीएं। इससे पेट दर्द में आराम मिलेगा।

थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा साइड इफेक्ट

अजवायन 
अजवायन का सेवन भी पेट दर्द में आराम दिलाता है। दरअसल, पेट दर्द में ज्यादातर महिलाओं को एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप अजवाइन को पानी के साथ ले सकती हैं।

पानी की बोतल से सिकाई
पेट दर्द में पानी की बोतल से सिकाई करना भी लाभदायक होता है। इस दौरान महिलाओं के पेट में सूजन भी आ जाती है जिसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है। ऐसे में महिलाएं पीरियड्स के अगर पानी को बोतल से पेट की सिकाई करें तो उन्हें पेट दर्द में राहत मिलेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पीरियड्स के दौरान पेट दर्द कर देता है बुरा हाल, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे चंद मिनटों में मिल जाएगा आराम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X