Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तेजी से वजन घटाना है तो रोज पिएं खीरा, नींबू और पुदीना से बना ये डिटॉक्स वॉटर, रातभर में हो जाएगा तैयार

Weight Loss Detox Drink: वजन घटाने के लिए रोजाना खीरा,नींबू और पुदीना से बना ये डिटॉक्स वॉटर पिएं। इससे शरीर में जमा गंदगी साफ होगी और तेजी से मोटापा भी कम होगा। जानिए कैसे तैयार करते हैं डिटॉक्स वॉटर?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 20, 2024 19:07 IST
Detox Water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Detox Water

ज्यादातर लोग वजन घटाने की कोशिश में जुटे हैं। मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी आदतों में बदलाव करने की जरूरत है। जो लोग दिन की शुरुआत चाय और कॉफी से करते हैं, उन्हें सुबह डिटॉक्स वॉटर से दिन शुरू करना चाहिए। रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने से न सिर्फ शरीर में जमा गंदगी साफ होती है बल्कि इससे तेजी से वजन भी कम होता है। आप घर में बड़ी आसानी से खीरा, नींबू और पुदीना से इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं। जी हां आसानी से मिलने वाली इन तीनों चीजों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह पानी को छानकर पी लें। आप चाहें तो इस पानी को दिनभर में भी पी सकते हैं। 

रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है। स्किन पर ग्लो आने लगता है और बेदाग निखरी त्वचा साफ दिखने लगती है। खास बात ये है कि इस पानी को पीने से वजन भी कम होता है। आप इसे दिनभर के लिए भी बनाकर तैयार कर सकते हैं। दिन भर में थोड़ा-थोड़ा सिप करके इस पानी को पी सकते हैं।

खीरा, नींबू और पुदाना डिटॉक्स वॉटर के फायदे

  1. डिटॉक्स वॉर को पीने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट बना रहता है। इसमें मौजूद खीरा 95% से ज्यादा पानी वाला होता है। जो शरीर को गर्मी में कूल रखने का भी काम करता है। नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो पाचन को ठीक बनाए रखते हैं।

  2. नींबू, खीरा और पुदीना वाले पानी को पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसे पीने से पाचन ठीक रहता है और मेटाबॉलिज्म रेट तेज होता है। फैट और कैलोरी को बर्न करने का भी काम करता है। डिटॉक्स वॉटर को पीने से जल्दी भूख भी नहीं लगती है। ये वेट लॉस में मदद करता है।

  3. जब आप दिन की शुरूआत डिटॉक्स वॉटर के साथ करते हैं तो इससे डाइडेस्टिव हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। इस पानी को पीने से पाचन क्रिया तेज होती है। आसानी से पेट साफ हो जाता है और कब्ज से छुटकारा मिलता है।

  4. रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने से शरीर में जमा गंदगी साफ हो जाती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करते हैं। इस पानी को पीने से पेशाब के जरिए खराब पादर्थ बाहर निकल जाते हैं।

  5. डिटॉक्स वॉटर पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और सारी गंदगी निकल जाती है। इससे त्वचा पर धीरे-धीरे निखार आने लगता है। कील-मुंहासे और एक्ने की प्रॉब्लम कम हो जाती है और रंगत साफ होती है।

  6. पूदीना, नींबू और खीरा में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। इससे फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। 

इन बातों की गांठ बांध लेंगे तो कम हो जाएगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, दर्द से मिलेगा छुटकारा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement