1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना, डेंगू सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में करें तैयार

कोरोना, डेंगू सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में करें तैयार

स्वामी रामदेव से जानिए एक ऐसे आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे में। जिससे इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ-साथ डेंगू और चिकनगुनिया में भी काफी लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 15, 2020 10:40 IST
कोरोना, डेंगू सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में करें तैयार- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEBHOOKIELEPHANT कोरोना, डेंगू सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में करें तैयार

बदलते मौसम के साथ कोरोना के अलावा डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। डेंगू, चिकनगुनिया आदि में आपका शरीर बहुत अधिक कमजोर हो जाता है। इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण तेजी से आप संक्रामण बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि आप ऐसी चीजों का सेवन करे जिससे आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहें। स्वामी रामदेव से जानिए एक ऐसे आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे में। जिससे इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ-साथ डेंगू और चिकनगुनिया में भी काफी लाभ मिलेगा।  

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 8-10 मुनक्का
  • 3-5 अंजीर
  • एक चुटकी खूबकला 

कोरोना के साथ डेंगू-चिकनगुनिया ढाएगा कहर, स्वामी रामदेव से जानिए इन रोगों का रामबाण इलाज

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

सबसे पहले इमामदस्ता या ग्राइंडर में मुनक्का, अंजीर और खूबकला डालकर अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक पैन में 400एमएल पानी रखें और इसमें यह पेस्ट डाल दें। धीमी आंच में पकने दें। जब पानी 100एमएल बचे तो गैस बंद करके इसे छान लें और इसका सेवन करें। 

कैसे करेगा फायदा

अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन,  फास्फोरिक  के साथ-साथ भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो शरीर में हीमोग्लोबिन, प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद करे। इसके साथ ही पाचन तंत्र को सही रखने के साथ इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। 

शरीर में विटामिन सी की कमी को इंस्टेंट पूरा करेंगे ये 5 फल और बूस्ट करेंगे इम्यूनिटी भी

मुनक्का
मुनक्के में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी के अलावा एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुए पाए जाते हैं। जो डेंगू, चिकनगुनिया के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये खूब बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने, बुखार, कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है। 

दुबलेपन से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

खूबकला
खूबकला  में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ग्लूकोसिनोलेट्स, कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स , पॉलीसैकराइड , विटामिन-सी, एंजाइम्स और फ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है। जो आपको बुखार, अस्थमा, टायफाइड, सर्दी-जुकाम के साथ दूसरी संक्रामाक बीमारियों से बचाता है। 

त्रिफला छाछ चंद दिनों में ही दूर कर देगी कब्ज और बदहजमी की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना, डेंगू सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में करें तैयार News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X