1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. प्रदूषण से बचने के लिए रोजाना करें इन फूड्स का सेवन, इम्यूनिटी भी रहेगी मजबूत

प्रदूषण से बचने के लिए रोजाना करें इन फूड्स का सेवन, इम्यूनिटी भी रहेगी मजबूत

प्रदूषण का स्तर बढ़ने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। अगर आप शरीर को अंदर से मजबूत रखेंगे तो बीमारियां से अपना बचाव कर पाएंगे। इसके लिए खान-पान का सही होना आवश्यक है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: October 20, 2021 14:58 IST
आंवला, अदरक और...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DAWAT_E_AJJU/YASORGANICCARE आंवला, अदरक और संतरा 

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। हर साल की तरह इस बार भी प्रदूषण का स्तर धीरे-धीरे खराब होता जा रहा है। ऐसे में जहरीली हवा से अपना बचाव करना एक बड़ी चुनौती होती है। कोरोना के कारण लोगों को पहले ही काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। वायरस की चपेट में आए मरीजों में रिकवरी के बाद भी फेफड़ों से जुड़ी कई तरह की बीमारियां और सांस लेने में तकलीफ जसी समस्याएं देखने को मिली हैं। यही वजह है कि अस्थमा, कोविड पेशेंट, कोविड से रिकवर हुए मरीज और गंभीर रोगों से ग्रसित मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है।  

ये तभी मुमकिन है जब आप अपनी डाइट सही रखेंगे। सही खान-पान से आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा। कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही इनमें ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो बॉडी के लिए कई तरह से जरूरी होते हैं। 

टॉन्सिल के कारण गले के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है। आप आंवले को अचार, मुरब्बा, चटनी या पाउडर के रूप में ले सकते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। आंवला का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। ये आंखों के लिए फायदेमंद होता है। 

संतरा 

खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। संतरा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में सहायक होते हैं। अगर आप आसानी से मौसमी बीमारियों की चेपट में आ जाते हैं तो अपनी डाइट में संतरा जरूर शामिल करें।

काली मिर्च

kali mirch

Image Source : FREEPIK.COM
काली मिर्च

काली मिर्च को मसाले में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर आप 2-3 काली मिर्च को कूटकर काढ़े या चाय में डालकर पिएंगे तो फेफड़ों में जमा कफ निकलने में आसानी होगी। काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन से सर्दी-खांसी में भी राहत मिलती है। 

अदरक 

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसे काढ़े या चाय में डालकर पीने से कफ की समस्या भी दूर होती है। 

गुड़

सर्दियों के मौसम में फेफड़ों में कफ जमा हो जाता है। इस कफ को दूर करने के लिए गुड़ बेहतर औषधि है। ठंड के मौसम में गुड़ वाली चाय पीना फायदेमंद होता है। इसके अलावा गुड़ का सेवन करने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। इससे भरपूर आयरन मिलने से ब्लड में ऑक्सीजन ठीक तरह से बनती है।

हरी सब्जियां

green vegetables

Image Source : FREEPIK.COM
हरी सब्जियां 

हरी सब्जियों को सेहत के लिए हमेशा से अच्छा माना गया है। इनमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा होती है। ये शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ ही प्रदूषण से बचाव करने में भी मदद करते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

पाचन तंत्र को रखना चाहते हैं दुरुस्त तो इन 3 चीजों को करें डाइट में शामिल

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जरूर पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, हानिकारक पदार्थ निकल जाएंगे बाहर

रात को त्रिफला खाने से घटती है पेट की चर्बी, जानिए वजन कम करने के शानदार आयुर्वेदिक उपाय

bigg boss 15