Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Increase Height Naturally: लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

ज्यादातर लोगों का माना है कि 18 की आयु के बाद लंबाई बढ़ाना मुश्किल होता है, ये बता पूरी तरह से सही नहीं है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 12, 2021 21:21 IST
increase height naturally- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ #HEIGHT हाइट बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे 

शायद ही कोई ऐसा हो जो ये ना चाहता हो कि उसकी हाईट लंबी हो। लंबाई के अपने अलग फायदे होंते हैं। हालांकि, लंबाई आपके हाथों में नहीं होती है क्योंकि ये ग्रोथ और जींस पर कई तरह से निर्भर करती है। अच्छी लंबाई व्यक्तित्व में निखार लाती है फिर चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की। इसके अलावा इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि 18 साल की उम्र तक ही लंबाई बढ़ सकती है। लेकिन, ये बात सही नहीं है। अगर आप 18 वर्ष के हो चुके हैं और अभी भी अपनी छोटी हाइट को लेकर परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप इस उम्र में भी अपनी हाइट को नेचुरल तरीके से कैसे बढ़ा सकते हैं? 

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीना है काफी फायदेमंद, दूर रहती हैं कई परेशानियां

लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे 

डाइट में शामिल करें डेयरी प्रोडक्ट्स

dairy products

Image Source : INSTAGRAM/FOODSHOPHK
डेयरी प्रॉडक्ट्स 

डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में दूध का सेवन करें और अगर आपको दूध पंसद नहीं है तो ऐसे में आप दही, छाछ या फिर पनीर का सेवन कर सकते हैं। 

साग-सब्जियां और फल खाएं 

हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में न्यूट्रियंस, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो मसल्स और टीशू को रिपेयर करने का काम करते हैं। साथ ही हर उम्र में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए, नेचुरल तरीके से सलंबाई बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल जरूर लेना चाहिए। 

Home Remedies For Fibroid: कम उम्र में महिलाओं को हो रही है रसौली की दिक्कत, जानें कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

भरपूर नींद लें 

good sleep

Image Source : INSTAGRAM/HOPEWOODLIFESTYLE
भरपूर नींद 

अच्छी और भरपूर नींद लेना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो इसका असर आपकी लंबाई पर भी पड़ेगा। सोने के दौरान आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है, जिससे आपका लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए, कोशिश करें की 7 से 8 घंटे की नींद ले पाएं। 

योगा-एक्सरसाइज है जरूरी  

योगा और एक्सरसाइज करने से लंबाई बढ़ सकती है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। लंबाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है। तड़ासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं। इससे आपके शरीर में खिंचाव होगा और आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी।   

गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 आसान घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

खूब पानी पिएं  

पेटभर पानी पीने की आदत बहुत कम लोगों की होती है। अधिकतर लोग सिर्फ प्यास बुझाने के लिए पानी पीते हैं, जिससे कई बार शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है।  पानी पीने से शरीर के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं,जिससे शरीर की ग्रोथ में कोई परेशानी नहीं होती। इसके अलावा दिनभर में 7-8 गिलास पानी से शरीर की कई परेशानियां दूर रहती हैं साथ ही लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

दांतों को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक पेस्ट, मसूड़ों से खून आने की समस्या से भी मिलेगा निजात

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तुरंत करें धनिया पत्ती का सेवन, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

कद्दू ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, शुगर कंट्रोल करने के अलावा वजन भी करेगा कम

नेट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement