Saturday, April 27, 2024
Advertisement

H3N2 वायरस के साथ देश में बढ़े कोरोना के मामले, अपनाएं बाबा रामदेव के बताए ये बचाव टिप्स

देश में इंफ्लूएंज़ा H3N2 वायरस के मामलों के साथ, 113 दिन बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसे में बाबा रामदेव के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 12, 2023 13:23 IST
baba_ramdev_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK baba_ramdev_tips

कोरोना अभी ज़िंदा है जी हां, आपने ठीक सुना। कोरोना अभी ज़िंदा है। जब जब इस खतरनाक वायरस को खत्म मान लिया जाता है। तब तब ये फिर फन फैलाकर खड़ा हो जाता है। अब एक बार फिर देश में एक्टिव केस तेज़ी से बढ़कर 3 हज़ार का आंकड़ा पार कर चुके हैं। पिछले एक हफ्ते में पॉज़िटिव केस में 71% का इज़ाफा हुआ है। दुश्मन एक हो तो मुकाबला करना फिर भी आसान है लेकिन, इस बार सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि 3 और वायरस दुश्मन बनकर एक साथ खड़े हैं और इनमें सबसे खतरनाक है H3N2 वायरस।

W.H.O के मुताबिक ये इंफ्लूएंज़ा ए का ही सब वेरिएंट है जो देश में अब तक 2 लोगों की जान ले चुका है, सांस लेने में परेशानी इसका पहला लक्षण हैं। लेकिन, इंफ्लूएंज़ा तो सालभर हवा में सर्कुलेट होते रहे हैं..ऐसे में ये वायरस इस वक्त इतना खतरनाक क्यों साबित हो रहा है। इसकी दो बड़ी वजह हैं, एक तो कोरोनाकाल के बाद लोगों की कमज़ोर हुई इम्यूनिटी और दूसरा H3N2 वायरस म्यूटेट हुआ है जिससे इसके फैलने की रफ्तार और मारक क्षमता दोनों बढ़ी है।

H3N2 सबसे ज़्यादा बच्चों को अपना शिकार बना रहा है जिन्हें ठीक होने में 10 से 12 दिन लग रहे हैं उन्हें ICU में भर्ती कराने तक की नौबत आ रही है। देश में इस साल अब तक 10 लाख से ज़्यादा इंफ्लूएंज़ा के केस आ चुके हैं। वायरस के बढते अटैक को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने समीक्षा बैठक की है और राज्यों को अलर्ट रहने के साथ बारीकी से निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। वैसे राज्य सरकारों के साथ आम जनता को भी सावधान रहना होगा वायरस से बचना है तो कोरोना वाली ही गाइडलाइंस फॉलो करें जैसे मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं और भीड़भाड़ वाले इलाकों में ना जाएं। 

और सबसे ज़रूरी है इम्यूनिटी को मज़बूत बनाएं क्योंकि 4 तरह के वायरस के अटैक के बीच स्वाइन फ्लू के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं और अगर इम्यूनिटी अच्छी होगी तो कोई भी दुश्मन शरीर के डिफेंस सिस्टम को भेद नहीं पाएगा। तो शुभ काम में देरी कैसी चलिए, स्वामी रामदेव को बुलाते हैं और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए योगाभ्यास और आयुर्वेदिक नुस्खे जानते हैं। 

गिलोय-तुलसी का काढ़ा पीएं

रात में हल्दी दूध पीएं
वैक्सीन जरूर लगवाएं

मजबूत इम्यूनिटी, कोरोना की छुट्टी 

गिलोय-तुलसी काढ़ा
हल्दी वाला दूध
मौसमी फल
बादाम-अखरोट

इन 4 कारणों से पुरुषों को जरूर पीना चाहिए नारियल पानी, जानें कब और क्यों पिएं

कोरोना से बचेंगे, स्ट्रॉन्ग बनें 

आंवला-एलोवेरा जूस 
दूध के साथ शतावर 
दूध के साथ खजूर
दूध के साथ शिलाजीत

खाएं सुपरफूड, कोरोना रहेगा दूर

दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
शकरकंद
मसूर की दाल

'इम्यूनिटी बूस्टर' टिप्स

बच्चों के लिए
खट्टे फल खिलाएं विटामिन-C मिलेगा
कुछ देर धूप में बिठाएं विटामिन-D बढ़ेगा
हरी सब्जियां खिलाएं
बच्चों को हल्दी वाला दूध पिलाएं

हल्दी है रामबाण 

दूध में कच्ची हल्दी पकाएं
हल्दी-दूध में शिलाजीत मिलाएं
हल्दी दूध लंग्स के लिए फायदेमंद

एलर्जी में रामबाण

100 ग्राम बादाम
20 ग्राम कालीमिर्च
50 ग्राम शक्कर 

मिलाकर पाउडर बनाएं

1 चम्मच दूध के साथ लें
फेफड़े बनेंगे मजबूत 
श्वासारि क्वाथ पीएं
मुलैठी उबालकर पीएं
मसाला टी भी फायदेमंद

100 mg/dL से ऊपर रहता है आपका फास्टिंग ब्लड शुगर? खाली पेट खाएं ये 2 चीजें

लंग्स हेल्दी बनाएं

बेसन की रोटी
भुना चना लें
मुलेठी चबाएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement