Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पीलिया को जड़ से खत्म कर देगा मुलेठी और नीम का ये उपाय, लिवर भी होगा मजबूत

आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप पीलिया जैसी बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 02, 2022 15:21 IST
Jaundice - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jaundice 

Highlights

  • हर साल लाखों लोग पीलिया की चपेट में आ जाते हैं।
  • कई बार ये वायरल इन्फेक्शन के कारण भी हो सकता है।

जिन लोगों की इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है उन्हें बीमार‍ियां और इंफेक्‍शन का खतरा अधिक बना रहता है। इम्यूनिटी कमजोर होने के चलते हर साल लाखों लोग जॉन्डिस यानी पीलिया की चपेट में आ जाते हैं। इसमें बुखार आना, आंखों और त्वचा का पीला होना, पेट दर्द, भूख न लगने जैसे कई लक्षण नजर आते हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस बीमारी से लड़ा जाए। कई बार बढ़ते इंफेक्‍शन और गलत खानपान की वजह से पीलिया गंभीर रूप ले लेता है और इसे ठीक होने में कई महीने लग जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप पीलिया जैसी बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड है किनोवा, इस तरह खाएं, ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा

क्यों होता है पीलिया

हमारी बॉडी के रेड ब्लड सेल्स एक तय समय यानी 120 दिन बाद टूट जाते हैं तो बिलिरुबिन नाम का बाई-प्रोडक्ट बनता है। यह पदार्थ लिवर से होते हिए मूलमूत्र के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है। वहीं अगर शरीर के रेड ब्लड सेल्स 120 दिन से पहले टूट जाते हैं तो लिवर में बिलिरुबिन  की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जिससे पीलिया जैसी बीमारी हो जाती है। कई बार ये वायरल इन्फेक्शन के कारण भी हो सकता है। 

पीलिया के लक्षण

  • शरीर में खून की कमी
  • शरीर पीला हो जाना
  • पाचन तंत्र कमजोर हो जाना
  • आंखों में पीलापन
  • पेशाब का रंग पीला होना,
  • जी मचलना
  • भूख न लगना
  • चक्कर आना
  • थकावट महसूस होना
  • वजन तेजी से कम होना। 
  • इसका असर आपके लिवर पर पड़ता जिससे लिवर कमजोर हो जाता है। 

शरीर मे दिख रहे ये संकेत हो सकते हैं किडनी में स्टोन के लक्षण, यूं बरतें सावधानी

पीलिया दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

मुलेठी
मुलेठी सेहत के लिए बेहद कारगर है। इसमें कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, प्रोटीन, फैट, विटामिन बी और ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि पीलिया जैसे बीमारी में कारगर साबित होते हैं। इसके लिए आप मुलेठी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें। फिर इसे थोड़े से शहद में मिलाकर इसका सेवन करें। 

साबुत धनिया
साबुत धनिया स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ पीलिया में भी मदद करता है। इसके लिए आप थोड़े से साबुत धनिए को पानी में रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी का सेवन करें। ऐसा दो सप्ताह तक करने से पीलिया जल्द खत्म हो सकती है।

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें खजूर, पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

मूली का रस
पीलिया को खत्म करने में मूली काफी मदद कर सकती है। इसके लिए पहले मूली और मूली के पत्तों का रस निकाल लें। फिर इसमें काला नमक डालकर इसका सेवन करें। इससे आपका पाचन तंत्र सही होगा, साथ ही पीलिया जल्द खत्म होने में मदद मिलेगी।

नीम का रस
नीम के पत्ते पीलिया के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके लिए पहले नीम के पत्तों का रस निकाल लें। फिर इसे रोजाना पिएं। ऐसा लगभग एक सप्ताह तक करें। इससे आपको फर्क नजर आ सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement