Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें खजूर, पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आईए जानते हैं खजूर का सेवन सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 02, 2022 11:50 IST
Dates health benefits - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dates health benefits 

Highlights

  • खजूर को 'वंडर फ्रूट' भी कहा जाता है।
  • खजूर में कैल्शियम, पौटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ऐसे कई फल और ड्राई फ्रूट्स हैं, जो खाने में बेहतरीन होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं। इन्हीं में से एक खजूर है। खजूर में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे 'वंडर फ्रूट' भी कहा जाता है। इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन्स पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और बीमारियों को दूर भगाते हैं। आप खजूर को किसी भी तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो ताजा खजूर भी खा सकते हैं या फिर दूध के साथ शेक बनाकर भी पी सकते हैं। ऐसे में आईए जानते हैं खजूर का सेवन सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

Related Stories

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है बुरांश का फूल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल साथ ही होंगे कई फायदे

हड्डियों को बनाए मजबूत 

खजूर में कैल्शियम, पौटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। अगर आप खजूर का सेवन करेंगे तो आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत बनी रहेंगी, साथ ही इसका सेवन करने से हड्डियों से संबंधी बीमारियां भी कोसों दूर रहेंगी। इसके लिए आप एक कप गर्म दूध में एक चम्मच घी और पीसा हुआ खजूर मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

 ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल 

खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जिसकी वजह से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पीरियड्स के दर्द को दूर करती है अजवाइन की चाय, इस तरह बनाएं

पाचन सही रहता है

खजूर के सेवन से पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही रोजाना 3 से 4 खजूर भिगोकर खाने से डाइजेशन सही रहता है। 

खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भुनी हुई लौंग और शहद का ऐसे करें सेवन, पुरानी खांसी भी हो जाएगी दूर 

मिलेगी एनर्जी

खजूर कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 3 से 4 खजूर मिलाकर सेवन करें। 

स्‍किन और बालों के लिए फायदेमंद

 खजूर में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से ये त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखता है। यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है।  

आंखों के लिए

नियमित रूप से खजूर का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement