1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मोटापा घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है जीरा चाय, रोजाना इस तरह सेवन कर पाएं फ्लैट टमी

मोटापा घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है जीरा चाय, रोजाना इस तरह सेवन कर पाएं फ्लैट टमी

किचन में मौजूद जीरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से निजात दिलाता है। जानिए शरीर से विषाक्त तत्व निकालने के लिए कैसे करें सेवन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2021 13:52 IST
मोटापा घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है जीरा चाय, रोजाना इस तरह सेवन कर पाएं फ्लैट टमी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ THESONNETKOL मोटापा घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है जीरा चाय, रोजाना इस तरह सेवन कर पाएं फ्लैट टमी

हम सभी इस बात को जानते हैं कि वजन कम करना कोई आसान बात नहीं है। ऐसे में पेट की चर्बी से छुटकारा पाना और भी कठिन है। पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आपको सही तरह की एक्सरसाइज करने की ज़रूरत है। इसके साथ ही डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं।

हर रसोई में आसानी से जीरा मिल जाता है। विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जीरा एक आम मसाला है। जीरा अक्सर साबुत सूखे बीज या पिसे हुए पाउडर के रूप में डाला जाता है। इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। जीरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से बचाव कर सकता है। आयुर्वेद में भी जीरा का काफी महत्व है। 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए नाशपाती का अधिक सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

जीरा में मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरिय, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। 

वजन कम करने में कैसे करेगा मदद

जीरा  पोटैशियम, आयरन और डायटरी फाइबर से भरपूर होने के साथ इसमें विटामिन सी, ई और के की थोड़ी मात्रा भी होती है जो वसा से लड़ने में मदद करते हैं और आपके सिस्टम को साफ करते हैं। अगर नियमित रूप से जीरा का सेवन किया जाए तो जीरा शरीर की चर्बी को खत्म करने में मदद कर सकता है और  बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करता है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सहजन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

कैसे बनाएं जीरा की चाय

एक पैन में डेढ़ कप पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर धीमी आंच में पकाएं। इसके बाद इसे छान लें। इसके बाद चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए आप शहद, गुड़, काली मिर्च, दालचीनी पाउडर और नींबू डाल सकते हैं। 

जीरा की चाय के स्वास्थ्य लाभ 

  • वजन घटाने में सहायक
  • एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है
  • दस्त का इलाज
  • ब्लड शुगर करे कंट्रोल
  •  इसमें एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं तो बैक्टीरिया से लड़ता है

स्किन में पड़ गए हैं छोटे-छोटे सफेद दाने, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
bigg boss 15