1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन लोगों को नहीं करना चाहिए नाशपाती का अधिक सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

इन लोगों को नहीं करना चाहिए नाशपाती का अधिक सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

नाशपाती विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और डाइट फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। हालांकि, बहुत अधिक नाशपाती खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 16, 2021 13:33 IST
इन लोगों को नहीं करना...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इन लोगों को नहीं करना चाहिए नाशपाती का अधिक सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

नाशपाती एक मौसमी फल है। जो देखने में काफी हद तक हरे सेब की तरह है। यह खाने में मीठा होता है लेकिन इसका छिलका काफी मोटा होता है। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर वजन कम करने में भी मदद करता है। नाशपाती विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और डाइट फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। हालांकि, बहुत अधिक नाशपाती खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जानिए अधिक नाशपाती खाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

अधिक मात्रा में नाशपाती(Pear) खाने से नुकसान 

एलर्जी

नाशपाती एलर्जी तब होती है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली नाशपाती से मिलती है। जिससे इसके कुछ प्रोटीन को हानिकारक साबित हो जाते हैं। ऐसे में यह एक तरह का पदार्थ पूरे शरीर में छोड़ता है। जिसके कारण एलर्जी की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आपको किसी भी फूड से एलर्जी है तो थोड़ा सोच-समझकर इसका सेवन करे। एलर्जी के कारण आपके चेहरे, गले, जीभ आदि पर सूजन, स्किन में खुजली, साइनस, उल्टी या फिर डायरिया की समस्या हो सकती है। 

सुबह खाली पेट करें इन 5 चीजों का सेवन, डायबिटीज, मोटापा सहित अन्य रोगों का खतरा होगा कम

पेट संबंधी समस्या
आमतौर पर नाशपाती में पेक्टिन जैसे  डाइट फाइब पाए जाते हैं जो कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं जैसे चिड़चिड़ा, अपच, गैस, सूजन और पेट फूलना आदि से राहत देते हैं। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया तो इसमें मौजूद फाइबर के कारण ऐंठन, दस्त, कब्ज, आंतों की गैस, आंतों की रुकावट आदि जैसी समस्याएं हो सकती है। 

वजन बढ़ा सकती है
नाशपाती वजन घटाने में मदद करती है क्योंकि प्रति 100 ग्राम में 57 कैलोरी होता है।
 
नाशपाती में मौजूद डाइट फाइबर पेट की भूख को शांत करता है और अधिक खाने को नियंत्रित करते हैं। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, नाशपाती से मिलने वाली कैलोरी आपकी दैनिक कैलोरी आवश्यकता का हिस्सा होनी चाहिए।  वयस्क पुरुषों और वयस्क महिलाओं के लिए सामान्य अनुशंसित कैलोरी की मात्रा क्रमशः 2500 कैलोरी और 2000 कैलोरी है।  यदि आप पहले से ही अन्य फूड्स के माध्यम से इती कैलोरी ले चुके है और फिर नाशपाती का सेवन कर लेते हैं तो इससे फायदा की जगह आपको नुकसान हो सकता है। 

दिन के इस समय खीरे का सेवन बिलकुल न करें, होंगी पेट संबंधी समस्याएं

अधिक विटामिन सी है हानिकारक
नाशपाती में मौजूद विटामिन सी हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और कैंसर के जोखिम को कम करने के अलावा इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ हार्ट को हेल्दी रखती ह। इसके साथ पाचन तंत्र को फिट रखती है।  आमतौर पर  19 से 64  साल की आयु के प्रतिदिन 40 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है।  लगभग 180 ग्राम वजन वाले एक मध्यम आकार के नाशपाती से 7.7 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है।  यदि आप पहले से ही बहुत सारे खट्टे फलों का सेवन करते हैं, तो अपने कुल विटामिन सी सेवन पर नजर रखें। यदि आपके डॉक्टर ने आपको विटामिन सी सप्लीमेंट लेने की सलाह दी है, तो नाशपाती को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। नहीं तो शरीर में अधिक विटामिन सी जाने के कारण आपको डायरिया, मतली, उल्टी, पेट में सूजन और सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर
नाशपाती में मौजूद पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन नाशपाती का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर को लेवल बिगाड़ सकता है। जिसके कारण चक्कर आना, बेहोशी, मतली, सांस लेने में परेशानी, अनियमित दिल की धड़कन, डिहाइड्रेशन, एकाग्रता की कमी जैसी समस्या हो जाती है। 

अधिक आयरन बिगाड़ सकता है सेहत
नाशपाती में आयरन होता है जो सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन बहुत अधिक आयरन खराब होता है और थकान, जोड़ों में दर्द, पेट में दर्द, अनियमित दिल की धड़कन, बालों का झड़ना, डिप्रेशन, हाई ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Click Mania
bigg boss 15