Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Healthy Habits: सोने से पहले की ये आदतें डाइजेशन और डायबिटीज जैसी परेशानियों से रखेंगी कोसों दूर

Healthy Habits: अगर आप ऐसे लोगों में से एक हैं, जो डिनर करने के तुरंत बाद बिस्तर पर सोने चले जाते हैं, तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लीजिए ,क्योंकि यह बैड हैबिट कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम की वजह बन सकती है। इसके कारण डायबिटीज और हृदय रोगों सहित पाचन संबधी समस्याओं को बुलावा मिलता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 30, 2022 19:49 IST
हेल्दी हैबिट्स - India TV Hindi
Image Source : SOURCE हेल्दी हैबिट्स

आज के समय में लाइफस्टाइल में गड़बड़ी और गलत तरीके के खानपान कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का कारण बन रहे हैं। हमारी जीवन शैली और डाइट का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। सीडीसी (CDC) में छपी रिपोर्ट के अनुसार, हाई ब्लड शुगर से गैस्ट्रोपैसिस हो सकता है। दरअसल, यह एक ऐसी स्थिति है, जो प्रभावित करती है कि आप अपने भोजन को कैसे पचाते हैं। मधुमेह गैस्ट्रोपैसिस का सबसे जाना-माना कारण है। इन रिपोर्ट में बताया गया है कि मतली, नाराजगी या सूजन की कई वजहें हो सकती हैं, हालांकि मधुमेह मरीजों को पाचन संबंधी इन सामान्य समस्याओं को इन्नोर नहीं करना चाहिए।

यही कारण है कि डॉक्टर हम लोगों को अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने के लिए सुझाव देते हैं। यदि इन चीजों पर ठीक से काम किया जाए तो कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। जो लोग हेल्दी बॉडी की इच्छा रखते हैं उन्हें सुबह उठने के बाद से लेकर रात को सोने से पहले तक उनकी कुछ आदतों को ध्यान में रखने की सलाह भी दी जाती है।

अच्छी आदतें-

रात के खाने में हल्का भोजन

रात के डिनर में हमेशा हल्के भोजन को ही शामिल करें। जो लोग रात में भारी-भरकम भोजन और तली भुनी मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं, उनका पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। ठीक से पाचन ना हो पाने की वजह से पोषक तत्वों का ठीक तरह से अवशोषण भी नहीं होता। इसके चलते कब्ज, गैस, अपच और कई पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिमों को बढ़ावा मिलता है।

Bariatric Surgery: मोटापा कम करने वाली बैरिएट्रिक ऑपरेशन से हुई महिला की मौत, जानें इस सर्जरी को कराने के फायदे और नुकसान

थोड़ी देर वॉक करें

-हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने से पहले कम से कम 10 से 15 मिनट टहलने की आदत आपको कई गंभीर बीमारियों के जोखिमों से बचाने में आपकी मदद कर सकती है। रात में खाना खाने के बाद वॉक करना जरूरी होता है, क्योंकि भोजन करने के बाद टहलने से ज्यादा गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को अनुमति मिलती है, जिसकी वजह से पाचन बेहतर है और खाए गए खाने से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी सहायता मिलती है।

इन चीजों को बनाएं आहार का पार्ट

बदहजमी या अपच, गैस से बचने के लिए खान पान में सुधार लाना जरूरी है। अपने आहार में नेनुआ (तोरी), कद्दू और पत्ता गोभी जैसी सब्जियों को अधिक महत्व दें और जितना हो सके सिगरेट और शराब से दूरी बनाएं।

रात को ब्रश करके ही सोएं

हर एक व्यक्ति के लिेए मसूड़ों और दांतों का खास ख्याल जरूरी बताया जाता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में मसूड़ों की बीमारी और गुहाओं के विकसित होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए सभी लोगों के लिए रात में हमेशा ब्रश करके ही सोना ठीक रहता है।

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

इन चीजों से दूरी बनाएं

रात में सोने से पहले कैफीन और निकोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेने में ही भलाई है। साथ ही बिस्तर पर जाने से एक घंटा पहले ही लैपटॉप, मोबाइल जैसे गैजेट्स को अपने आपसे दूर कर दें। ये तरीके आपको कई परेशानियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में ये फूड्स करेंगे 'विटामिन डी' की कमी को पूरा, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement