Monday, April 29, 2024
Advertisement

शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे पुरुषों को करना चाहिए लहसुन का सेवन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

लहसुन के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, खासतौर पर पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए लहसुन बड़े काम की चीज है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 01, 2021 22:43 IST
लहसुन- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY लहसुन

हेल्थ डेस्क: हमारे यहां ऐसे बहुत से मसाले और सब्जियां इस्तेमाल होते हैं जो सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं,लहसुन भी उनमें से एक है। आयुर्वेद में भी लहसुन के कई फायदे बताए गए हैं, ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इससे शरीर स्वस्थ भी रहता है। लहसुन में कॉपर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन बी, फॉस्फोरस आदि तत्व होते हैं, इसलिए लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। लहसुन खासतौर पर पुरुषों के लिए काफी लाभकारी होता है, शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे पुरुष अगर रोजाना लहसुन का सेवन करें तो उनके लिए ये काफी लाभदायक होता है।

कच्चा लहसुन खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल मे रहता है, इससे डाइबिटीज का खतरा भी कम होता है। जो लोग डाइबिटीज से जूझ रहे हैं वो अगर हर रोज खाली पेट लहसुन का सेवन करें तो उनके लिए ये काफी फायदेमंद होता है।

लहसुन खाकर पानी पीने से सर्दी जुकाम नहीं होता है, इसके अलावा अस्थमा में भी आराम मिलता है, लहसुन हमारे शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है, नियमित रूप से लहसुन खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

लहसुन में विटामिन्स के साथ सेलेनियम भी होता है, जिससे स्पर्म की क्वालिटी बढ़ती है, लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ भी होता है जो पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

सुबह अगर खाली पेट कच्चा लहसुन खाकर पानी पिया जाए तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है, क्योंकि लहसुन कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कंट्रोल करता है। लहसुन से नेचुरल रूप से खून पतला होता है जिससे शरीर में ब्लड क्लॉटिंग का खतरा भी नहीं होता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement