Friday, April 26, 2024
Advertisement

Moong Dal In Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो जरूर खाएं मूंग की दाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Moong Dal In Diabetes: आइए जानते हैं मूंग की दाल डायबिटीज मरीजों के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 25, 2022 22:52 IST
Moong Dal In Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Moong Dal In Diabetes

Moong Dal In Diabetes:  देश में डायबिटीज मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आप चाहे को इसे सही खानपान से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

डॉक्टर के अनुसार, अगर खाने-पीने का सही ध्यान रखा जाए, तो दवाओं की जरूरत कम पड़ती है। वैसे तो मधुमेह के रोगियों को चावल, रोटी आदि कम खाने की सलाह दी जाती है और दाल अधिक मात्रा में खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन इसमें भी ये आपको जानना बेहद जरूरी है कि कौन की दाल शुगर मरीजों के लिए लाभदायक है। तो आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए प्रोटीन से भरपूर मूंग की दाल सबसे अच्छी मानी जाती है। आइए जानते हैं मूंग की दाल डायबिटीज मरीजों के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका। 

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है मूंग की दाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंग दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा मूंग दाल एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है जो शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल को कम करने में सहायक है। 

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें मूंग दाल का सेवन

आप चाहे तो मूंग की दाल बनाकर भी खा सकते है।  लेकिन डॉक्टर मूंग को दूसरे तरीके से खाने की सलाह देते हैं यानी अंकुरित मूंग। इसके लिए पहले मूंग को रात भर भिगोकर रख दें। फिर इस अंकुरित मूंग को सुबह-सुबह नाश्ते के रूप में खाएं। ऐसा करना आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़ें - 

yoga for long life: लंबी उम्र व जवान रहने के लिए योग है जरूरी, स्वामी रामदेव से जानिए सेहतमंद रहने के उपाय

Diabetes: मसूड़ों से खून आना सहित शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझिए बढ़ गया है ब्लड शुगर, तुरंत हो जाएं सतर्क

Heart Attack symptoms: दिल का दौरा पड़ने के पहले ही हो जाएं सावधान, इन लक्षणों से करें पहचान 

क्या आप बढ़ते मोटापे को करना चाहते हैं कम?  स्वामी रामदेव से जानिए इस समस्या से निजात पाने का बेहतरीन उपाय

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement