1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या आप प्लेट से निकालकर अलग कर देते हैं शिमला मिर्च? बदल लें आदत कई रोगों से करती है बचाव

क्या आप प्लेट से निकालकर अलग कर देते हैं शिमला मिर्च? बदल लें आदत कई रोगों से करती है बचाव

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें सब्जी में अगर शिमला मिर्च दिख जाए तो उसे प्लेट से अलग निकाल देते हैं। अगर आप भी शिमला मिर्च को खाना पसंद नहीं करते तो एक बार ये खबर पढ़ लीजिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 24, 2021 19:33 IST
shimla mirch- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHUBBY_CHEEKS1990 shimla mirch

बहुत सारी हरी सब्जियां लोग खाना पसंद नहीं करते। इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी शिमला मिर्च भी है। इस सब्जी की खासियत है कि लोग इसे कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। कई ऐसे फास्ट फूड हैं जिसमें अगर शिमला मिर्च को इस्तेमाल नहीं किया गया तो उसका स्वाद अच्छा नहीं लगता। वहीं कुछ लोग शिमला मिर्च को आलू के साथ तो कुछ लोग भरवां शिमला मिर्च बनाकर भी खाते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें सब्जी में अगर शिमला मिर्च दिख जाए तो उसे प्लेट से अलग निकाल देते हैं। अगर आप भी शिमला मिर्च को खाना पसंद नहीं करते तो एक बार ये खबर पढ़ लीजिए। हो सकता है कि शिमला मिर्च आप आज से ही खाना शुरू कर दें। 

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी सौंफ, जानें सेवन का सही तरीका

कई पोषक तत्वों से भरपूर है शिमला मिर्च 

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा शिमला मिर्च सेहत के लिए भी बेहतरीन है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी 6 सी और ई होते हैं। इसके अलावा पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। इतना ही नहीं इसमें कई ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Shimla Mirch

Image Source : INSTAGRAM/MYHAPPY_GARDEN
Shimla Mirch

आंखों के लिए बेहतरीन
शिमला मिर्च में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही शिमला मिर्च में कैरोटेनॉयड्स होते हैं। इसके कारण रेटिना ऑक्सीडेटिव क्षति से बच सकती है। साथ ही आंखों से जुड़ी किसी बीमारी का होने का जोखिम कम रहता है।

हड्डियों को करती है मजबूत
शिमला मिर्च का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इससे शरीर को 6 प्रतिशत मैंगनीज मिलता है। इसके साथ ही इसमें जिंक और कॉपर भी होता है जो कि हड्डियों को मजबूती देने में आपकी मदद करता है। 

ये लोग ना खाएं बैंगन, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

शरीर में आई आयरन की कमी को करती है दूर
अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में शिमला मिर्च को शामिल करें। इसके लिए आप हरी शिमला मिर्च के अलावा लाल शिमला मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं। 
                                                 
पेट को मजबूती देती है
शिमला मिर्च में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और आपके पेट को मजबूती देता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Click Mania
bigg boss 15