Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अधिक चाय के दीवाने हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, एसिडिटी सहित ये बीमारियां चुपके से आकर शरीर को कर देगी खोखला

Side Effects Of Tea: अगर आप चाय प्रेमी हैं तो चाय से दूरी बनाने की कोशिश करें क्योंकि चाय से ज्यादा प्यार आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 24, 2023 17:10 IST
 अधिक चाय पीना सेहत पर पड़ सकता है भारी- India TV Hindi
Image Source : PEXELS अधिक चाय पीना सेहत पर पड़ सकता है भारी

Side Effects Of Tea:  अक्सर लोगों की दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। सुबह उठते ही इन्हें सबसे पहले दूध वाली चाय की तलब होती है।  कुछ लोग चाय के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि एक दिन में 4 से 5 कप चाय पी लेते हैं। इतना ही नहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें हर एक-दो घंटे पर चाय चाहिए। चाय पीकर ही वे अपनी थकान को मिटाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय से ज्यादा प्यार आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है?

जी हां, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादा चाय पीने से आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।  दरअसल, चाय में कैफीन पाया जात है। एक कप चाय में आमतौर पर 20 से 60 मिलीग्राम के बीच कैफीन की मात्रा पाई जाती है। तो चलिए जानते हैं ज्यादा चाय पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है। 

जानिए ज्यादा चाय पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है 

1. एसिडिटी

अगर आप भी रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो अब भूलकर भी इस गलती को न दोहराएं, क्योंकि सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। दरअसल चाय में कैफिन पाया जाता है जिसकी वजह से पेट में गैस बनता है और आपका पेट भी फूल सकता है। 

2. नींद न आने की समस्या 

चाय में मौजूद कैफीन आपकी स्लीप साइकल को बुरे तरीके से प्रभावित करती है। इसलिए एक दिन में ज्यादा चाय पीने की वजह से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में नींद न पूरी होने की वजह से आपको तनाव, स्किन प्रॉब्लम जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

3. ब्लड प्रेशर

 बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि ज्यादा चाय पीने से ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो अधिक मात्रा में चाय पीने से बचें। ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

4. एक्ने

ज्यादा चाय पीने से बॉडी हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं। जिसकी वजह से आपको एक्ने और पिंपल जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

5. घबराहट

चाय में टैनिन पाया जाता है। इसलिए अधिक चाय पीने से आपको घबराहट की समस्या हो सकती है।

6. डिहाइड्रेशन

अगर आप चाय प्रेमी हैं और अधिक मात्रा में चाय पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि दूध वाले चाय में मौजूद कैफीन शरीर की पानी को सोखती है जिससे डिहाइड्रेशन होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

बिना काटे कैसे पता करें बैंगन में बीज है या नहीं? जान लें तरीका, फिर कभी नहीं खाएंगे धोखा

बीपी रहेगा नॉर्मल, अगर आप अपनाएंगे बाबा रामदेव के बताए ये उपाय

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement