Friday, April 19, 2024
Advertisement

अर्थराइटिस में भूलकर भी ना खाएं ये 3 चीजें, वरना जोड़ों का दर्द और जाएगा बढ़

अगर आप अर्थराइटिस रोग से पीड़ित है तो कुछ चीजों को खाने से बचें। अगर आप इन चीजों के खाने का परहेज नहीं करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 11, 2020 18:04 IST
Arthritis- India TV Hindi
Image Source : PTI Arthritis

आजकल के दौर में अर्थराइटिस एक आम बीमारी हो गई है। अर्थराइटिस को आम बोलचाल की भाषा में गठिया भी कहते हैं। गठिया में जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। जिसकी वजह से उठने बैठने या फिर चलने फिरने में भी दिक्कत होती है। खास बात है कि आजकल के खराब लाइफस्टाइल की वजह से गठिया रोग बुजुर्गों के अलावा युवाओं को भी अपनी गिरफ्त में लेने लगा है। अगर आप भी अर्थराइटिस रोग से पीड़ित है तो कुछ चीजों को खाने से बचें। अगर आप इन चीजों के खाने का परहेज नहीं करेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें वो कौन सी चीजें है जिन्हें गठिया से पीड़ित व्यक्ति को खाने से परहेज करना चाहिए।

क्या है अर्थराइटिस

  • अर्थराइटिस को गठिया भी कहते है 
  • चलने में दिक्कत होती है
  • जोड़ो में दर्द होता है
  • पैरों में सूजन रहती है
  • उठने बैठने में भी परेशानी होती है

गठिया के मरीज इन चीजों का ना करें सेवन

बहुत ज्यादा ठंडी चीजें

गठिया के मरीजों को बहुत ज्यादा ठंडी चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। ये चीजें फ्रिज में रखा हुआ दही, खट्टी और ठंठी छाछ हैं। इसके अलावा आइसक्रीम खाने से भी बचना चाहिए। इन चीजों को खाने से अगर आप परहेज नहीं करेंगे तो आपके जोड़ों में भयंकर दर्द हो सकता है। 

प्रोटीन
गठिया के मरीजों को ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजें नहीं खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गठिया के मरीजों को प्रोटीन का अधिक सेवन नुकसान करता है। इसकी वजह से उनके जोड़ों में असहनीय दर्द भी हो सकता है। 

मैदा
इस बात का भी ध्यान रखें कि गठिया से मरीज मैदा से बनी ज्यादा चीजों का सेवन ना करें। मैदा ना केवल वजन बढ़ाएगी बल्कि जोड़ों में दर्द का कारण भी बनेगी। इसलिए अगर आप मैदा का बहुत ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आज से ही ऐसा करना छोड़ दें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement