1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. चाव से खाते हैं कटहल के बीज तो हो जाएं सावधान, इन लोगों की सेहत पर पड़ सकता है भारी

चाव से खाते हैं कटहल के बीज तो हो जाएं सावधान, इन लोगों की सेहत पर पड़ सकता है भारी

क्या आपको पता है कटहल के बीज का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानिए किन लोगों को कटहल का सेवन करने से बचना चाहिए और इसे खाने से उन्हें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2021 17:09 IST
jackfruit- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV jackfruit

गर्मी के मौसम में बाजार में सब्जियों की कम वैरायटी मिलती है। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें बनाने में भले ही थोड़ा वक्त लगे लेकिन उनका स्वाद लाजवाब होता है। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी कटहल भी है। कटहल सूखा और गीला दो तरह से बनता है। सेहत के लिए जितना कटहल फायदेमंद होता है, उतना ही फायदेमंद उसके बीज भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कटहल के बीज का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानिए किन लोगों को कटहल का सेवन करने से बचना चाहिए और इसे खाने से उन्हें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

शुगर लेवल लो रहने वाले लोग

कई लोगों को ब्लड शुगर लेवल कम होने की समस्या होती है। ऐसे में अगर वो कटहल के बीज को खा लेंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल और भी कम हो सकता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर बढ़ा होने वाले मरीज इन बीजों को खाने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले से ही वो ब्लड शुगर लेवल कम करने की दवाएं खा रहे हैं।

बीपी लो के मरीज ना खाएं कटहल के बीज
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि कटहल के बीज ब्लड प्रेशर को कम करने का प्रभाव रखता है। यानी कि जिन लोगों को पहले से ही बीपी लो होने की समस्या है उन्हें कटहल के बीज का सेवन करने से बचना चाहिए। 

ये लोग ना पिएं हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

jackfruit

Image Source : INSTAGRAM/FOODIE30321
jackfruit

एलर्जी से ग्रसित रोग
कई लोगों को कटहल के बीज का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। यहां तक कि लाल चकत्ते और खुजली भी हो सकती है। इसलिए जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है उन्हें कटहल के बीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। 

खून को पतला करने की दवाई खाने वाले लोग
कई लोग को पहले से ही खून को पतला करने की दवाएं डॉक्टर के परामर्श पर खाते हैं। ऐसे में कटहल के बीज का सेवन करना उनके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कटहल के बीज खून को पतला करने में कारगर है।

 

नोट- इस खबर की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। चाव से खाते हैं कटहल के बीज तो हो जाएं सावधान, इन लोगों की सेहत पर पड़ सकता है भारी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X