Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या आप भी हैं माइग्रेन के दर्द से परेशान? इन योगासन से मिलेगा इस तकलीफ से छुटकारा, ये समस्याएं भी होंगी दूर

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन माइग्रेन का दर्द बेहद असहनीय होता है।अगर आप भी इस दर्द से जूझ रहे हैं तो इन योगासन को अपनी डेली लाइफ में करें शामिल और फिर देखने चमत्कार

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 08, 2023 19:58 IST
Migraine Pain- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Migraine Pain

माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है, जो नॉर्मल सिरदर्द की अपेक्षा बहुत ज़्यादा पीड़ादायक होता है। लोग सिर दर्द में डॉक्टर के पास बहुत कम ही जाते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि ये कुछ समय बाद खुद ही ठीक हो जाएगा। दरअसल, लोग माइग्रेन को सामान्य सिर दर्द समझने की भूल करने लगते हैं जो बहुत गलत है। इसका सीधा असर आपके सिर दर्द के स्तर पर पहुँचता है जो आगे चलकर बड़ी परेशानी बनकर सामने आता है। माइग्रेन में ज़रूरी नहीं है कि पूरा सिर एक साथ दर्द करे। इसमें कभी सिर के किसी एक तरफ तेज तो कभी धीमा दर्द होता रहता है। जिस वजह से चक्कर आता है और मतली होती है। माइग्रेन का दर्द कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक परेशान करता है। ऐसे में योग एक्सपर्ट का मनाना है कि माइग्रेनके दर्द से छुटकारा पाने के लिए योग एक बेहतरीन विकल्प है। सिर पर होनेवाले माइग्रेन के हमलों को काबू में करने के लिए आप भी इन योगासान को अपनी लाइफ में करें शुमार।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन करने से दिमाग की ओर ब्लड और ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचते हैं जिससे माइग्रेन का दर्द कम होता है। साथ ही यह योगासन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसे करने से आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा।

हरी सब्जियों के सेवन सहित इन चीज़ों का ध्यान रखने से Uric Acid होगा कंट्रोल, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

पश्चिमोत्तानासन

माइग्रेन होने की सबसे बड़ी वजहों में से एक है बहुत ज़्यादा स्ट्रेस लेना। पश्चिमोत्तानासन माइग्रेन के दर्द दूर करने के लिए बेहद कारगर आसन है। यह आसन दिमाग को शांत करता है और तनाव से राहत दिलाता है।

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन के अभ्यास से दिमाग और मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह आसान आपकी सांस लेने की क्षमता में भी सुधार होता है और तनाव दूर होता है।

कड़ाके की ठंड में इस आटे की रोटी आपके जोड़ों के दर्द को करेगी छू-मंतर, ये तकलीफें भी होंगी दूर

बालासन

बालासन योग आसन को बाल मुद्रा भी कहा जाता है। जिसके रोजाना अभ्यास से तनाव, अवसाद की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस आसन को करते वक्त एड़ियों, कूल्हों और जांघों में खिंचाव होता है। इससे माइग्रेन का दर्द गायब हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में ये लोग होते हैं हार्ट अटैक के ज़्यादातर शिकार, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

सर्दियों में शरीर की अकड़न और जोड़ों के दर्द ने कर रखा है जीना हराम, रखें इन चीज़ों का ध्यान तुरंत मिलेगा आराम!

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement