इन 3 चीजों के साथ करें 'शहद' का सेवन, खांसी-जुकाम में मिलेगी राहत

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में कुछ चीजों के साथ 'शहद' का सेवन करने से आराम मिल सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: October 12, 2021 14:57 IST
honey- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM शहद

आयुर्वेद में शहद का उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर शहद सेहत के लिए कई तरह  से फायदेमंद होता है। सर्दी-खांसी में राहत पाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

थोडी सी भी कड़वी है लौकी तो ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

सर्दी-खांसी में राहत पाने के लिए इन 3 चीजों के साथ मिलाकर खाएं शहद

हल्दी-शहद 

शहद और हल्दी दोनों सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। इनका सेवन करने से गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए एक पैन में एक कप शहद डालें और 3 चम्मच हल्दी। इसे अच्छे से मिला लें और 15 से 20 मिनट के लिए पकाएं। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और जार में स्टोर कर लें। इस मिश्रण को दिन में दो बार लें। इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत मिल सकता है।  

अदरक-शहद

ginger and honey

Image Source : FREEPIK.COM
शहद-अदरक

खांसी होने पर अदरक की चाय पीने से तो राहत मिलती ही है। इसके अलावा शहद के साथ अदरक मिलाकर खाने से भी आपको आराम मिल सकता है। एक पैन में एक कप शहद और 2 इंच अदरक डाल दें। इसे अच्छे से मिला लें और धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। आंच से उतारकर इसे ठंडा होने दें और छान लें। इसका सेवन दिन में एक बार करें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

शहद - नींबू की चाय

जुकाम होने पर बहुत से लोग काढ़ा पीते हैं। अगर आपको इसकी कड़वाहट पसंद नहीं तो शहद-नींबू की चाय आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसमें 3 से 4 चम्मच नींबू के रस मिला दें। अब इसे धीमी आंच पर पकने दें अच्छे से पकने के बाद छान कर पीएं। इसे दिन में दो बार पी सकते हैं। शहद और नींबू दोनों में गले की खराश में फायदेमंद होती हैं। इस चाय में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो फ्लू के लक्षण को कम करते हैं।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

बदलते मौसम में बीमार होने का खतरा अधिक, सेहतमंद रहने के लिए ध्यान रखें ये बातें

डायबिटीज पेशेंट सुबह खाली पेट इस ड्राई फ्रूट का करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेगा करेला, ऐसे करें सेवन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन