Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Tips: थाली में क्यों नहीं परोसनी चाहिए 3 रोटियां, वजह जानेंगे तो आप भी नहीं करेंगे ये काम

Vastu Tips: थाली में या तो 2 रोटी परोसते हैं या फिर 4, ऐसा ही मिठाई या अन्य चीजें देते समय करते हैं। जबकि 3 रोटियां या तीन मिठाई हम कभी नहीं देते हैं किसी को, लेकिन क्या आप वजह जानते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है और इससे क्या नुकसान होता है आइए आपको बताते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 09, 2022 12:07 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Vastu Tips: घर के बड़े-बुजुर्गों को आपने अक्सर ये कहते हुए सुना होगा कि थाली में तीन रोटी मत दो, तीन लड्डू मत निकालो प्लेट में। प्रसाद में भी कभी तीन फल नहीं चढ़ाया जाता है। आखिर इसकी वजह क्या है? हिंदू धर्म में हर चीज को कुछ मान्यताएं हैं, जो अक्सर हमें अपने बड़े बुजुर्गों से सुनने को मिलता है। जो हमारी संस्कृति में है और हमें अपने बुजुर्गों से सुनने को मिलता है। 

Chanakya Niti: पति से जीवनभर ये बातें छिपाकर रखती है पत्नी, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

क्यों नहीं परोसते हैं थाली में 3 रोटियां?

ऐसी मान्यता है कि थाली में 3 रोटी रखने का मतलब मृतक का भोज लगाना होता है, अक्सर तेरहवीं संस्कार में आपने देखा होगा कि मृतक के लिए जो भोग निकालते हैं उसमें या तो 1 रोटी होती है या 3 रोटी रखी जाती है। ऐसे में जीवित व्यक्ति के भोजन में 3 रोटियां परोसना अशुभ माना जाता है।

Flax Seeds: हाई बीपी की समस्या हो या मोटापे से हों परेशान? छोटी सी अलसी दूर करती है बड़े-बड़े रोग

3 रोटियां परोसने के नुकसान

कहा जाता है कि जो थाली में तीन रोटियां लेकर खाता है उसके मन में दूसरे के लिए शत्रुता का भाव आता है, सिर्फ रोटी ही नहीं तीन लड्डू, तीन फल भी एक प्लेट में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की उम्र भी कम होती है।

नंबर 3 को माना जाता है अशुभ

प्राचीन समय से ही पूजा पाठ में भी 3 अंक को अशुभ माना जाता है, पूजा या प्रसाद में कोई भी सामग्री 3 की संख्या में नहीं चढ़ाई जाती है।

Diabetes: स्किन पर दिखता है ब्लड शुगर बढ़ने का असर, ये संकेत दिखे तो हो जाइए सावधान

क्या कहता है विज्ञान?

विज्ञान की नजर में  ऐसी कोई गिनती नहीं है लेकिन एक सामान्य व्यक्ति के लिए 1 कटोरी दाल, चावल और सब्जी के साथ 2 रोटी खाना पर्याप्त होता है, उससे लेकिन ऐसा जरूर है कि सामान्य व्यक्ति को एक कटोरी दाल, चावल और सब्जी के साथ दो रोटी खाना पर्याप्त होता है, ऐसे में तीसरी रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement