Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर की इस जगह पर रखें पिरामिड, बढ़ेगी याददाश्त

पिरामिड की छत के नीचे बैठने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा अनिद्रा, सिरदर्द, पीठदर्द में भी लाभ मिलता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं घर में किस तरह रखें पिरामिड।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Jyoti Jaiswal Published on: November 08, 2022 6:54 IST
 Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

वास्तु शास्त्र में कल हमने आपको पिरामिड के जरिये वास्तु दोषों से छुटकारा पाने के बारे बताया था और आज हम बात करेंगे पिरामिड को घर के किस हिस्से में और कौन-सी दिशा में बनवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पिरामिड की अद्भुत शक्तियों का लाभ पाने के लिए घर के मध्य भाग अथवा लिविंग रूम को ऊपर से, यानि की उसकी छत को पिरामिड की आकृति का बनवाएं. पिरामिड की छत के नीचे बैठने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा अनिद्रा, सिरदर्द, पीठदर्द में भी लाभ मिलता है।

Kartik Purnima Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा खग्रास चंद्रग्रहण, इस राशि पर पड़ेगा प्रभाव, जानें समाधान

 यदि आप घर के किसी अन्य भाग में पिरामिड बनवाना चाहते हैं तो उसका एक त्रिभुज उत्तर दिशा की ओर रखें, शेष त्रिभुज अपने आप ही दिशाओं के अनुरूप हो जाएंगे। इसके अलावा आपके घर के किसी कमरे या अन्य जगह का ईशान कोण ऊंचा हो और नैऋत्य नीचा तो नैऋत्य में छत पर पिरामिड का निर्माण करके नैऋत्य को ईशान से ऊंचा कर सकते हैं।

Guru Nanak Jayanti 2022: कौन थे सिख धर्म के गुरु गुरुनानक देव, क्यों कार्तिक पूर्णिमा पर मनाई जाती है इनकी जयंती, जानें

यदि आपके घर के भूखंड की भुजाएं मुख्य दिशाओं के समानांतर नहीं है तो ऐसे भूखंड को दिक्दोष वाला भूखंड कहते हैं. दिक्दोष के अलावा अगर आपके भूखंड में आकार संबंधी कोई भी दोष है तो इन भूखंड के मध्य में 9, 36, 54 या 81 पिरामिड भूखंड के आकार के हिसाब से दबवाएं। ऐसा करने से आप इन दोषों से छुटकारा पाने में समर्थ होंगे। इसके अलावा वीथी शूल दोष होने पर भूखंड की उस दिशा में 9 पिरामिड लगाएं जहां पर वीथी शूल हो रहा है। यदि भूखंड के समीप से निकले वाले मार्ग भूखंड पर एक तीर की तरह आकृति बनाते हैं तो यह वीथी शूल दोष कहलाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement