Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Kartik Purnima Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा खग्रास चंद्रग्रहण, इस राशि पर पड़ेगा प्रभाव, जानें समाधान

Chandra Grahan 2022: साल का आखिरी चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है। 8 नवंबर को चंद्रग्रहण देश के कई हिस्सों में आंशिक रूप से दिखाई देगा। वहीं ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाएगा। सूतक काल के दौरान खाना पीना और पूजा पाठ करना निषेध रहता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 06, 2022 17:03 IST
Chandra grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE chandra grahan 2022

Chandra Grahan 2022: इस साल कार्तिक पूर्णिमा का खास दिन 8 नवबंर को है। पूर्णिमा के मौके पर कई ऐसे योग और नक्षत्र बन रहे हैं, जिसका कई राशियों पर विशेष प्रभाव पड़ेगा। इस दिन रात  रात 9 बजकर 46 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा। इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गए काम में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। साथ ही आज देर रात 1 बजकर 39 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से दूसरा भरणी नक्षत्र को माना जाता है। भरणी का अर्थ होता है - भरण-पोषण करना। भरणी नक्षत्र के स्वामी शुक्राचार्य हैं और इसकी राशि मेष है। अत: इसके चारों चरण मेष राशि में ही आते हैं। इसके अलावा भरणी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह त्रिकोण आकृति को माना जाता है।

साल का आखिरी चंद्रग्रहण

कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन खग्रास चंद्रग्रहण है। मालूम हो कि जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा क्रमशः एक ही सीध में होते हैं या चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है, तब चंद्रग्रहण लगता है। अबकी बार चन्द्रमा पूर्ण रूप से पृथ्वी की प्रच्छाया से ढका हुआ रहेगा अतः यह खग्रास चंद्रग्रहणहोगा। बता दें कि 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। यह ग्रहण एशिया क्षेत्र, आस्ट्रेलिया, पूर्वोत्तर यूरोप, उत्तरी/दक्षिणी अमेरिका के अधिकांश क्षेत्रों में दिखाई देगा। इसके आलावा कनाडा,ग्वाटे माला, क्यूबा, ऑस्ट्रेलिया, थाइलैंड, इंडोनेशिया, फिलिपीन्स, जापान, चीन, म्यांमार आदि क्षेत्रों में भी दिखेगा। मेष राशि और भरणी नक्षत्र पर लगने वाला यह ग्रहण ग्रस्तोदित खण्डग्रास रूप में पूरा भारतीय परिक्षेत्र ग्रहणयुक्त रहेगा। 

भारतीय समयानुसार इस चंद्रग्रहण का स्पर्श काल 8 नवंबर दोपहर 2 बजकर 39 मिनट पर होगा। इसका मध्य काल दोपहर बाद 3 बजकर 47 मिनट पर होगा और इसका मोक्ष काल शाम 6 बजकर 19 मिनट पर होगा। इस ग्रहण का पर्वकाल 03 घंटे 39 मिनट का होगा।

भरणी नक्षत्र में जन्म लेने वाले करें आंवला पेड़ की पूजा

आपको बता दें कि जिन लोगों का जन्म भरणी नक्षत्र में हुआ है उन लोगों को आज के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। संभव हो तो आज के दिन आंवले का पेड़ भी लगाना चाहिए। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन आप किसी भी रूप में आंवले के पेड़, उसके फल या उससे जुड़ी किसी भी अन्य चीज को नुकसान न पहुचाएं। आज के दिन आपको आंवले के पेड़ की उपासना करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2022: इन दो राशियों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा चंद्रग्रहण, बुरे प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

इस गुफा में है 33 कोटि देवी देवताओं का वास, यहां जानिए 5 प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों के बारे में

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण से इतने घंटे पहले शुरू हो जाएगा सूतक काल, इन बातों का रखें खास ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement