Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weakness And Fatigue: इन घरेलू नुस्खों से महिलाओं की थकान और कमजोरी होगी दूर, हो जाएंगी पहले की तरह फिट एंड फैब

Weakness And Fatigue:जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, महिलाएं तनाव व कमजोरी से परेशान होने लगती हैं। ऐसे में कुछ चीजों पर ध्यान देने से इन समस्या से राहत मिल सकती है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 02, 2022 21:38 IST
Weakness And Fatigue- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Weakness And Fatigue

Weakness And Fatigue: महिलाएं घर परिवार सबका ख्याल रखती हैं, लेकिन अपने ही स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाती है। ऐसे में खुद के बारे में सोचना भूल जाती हैं और इसी वजह से 30- 40 की उम्र में शरीर में थकान व कमजोरी होने लगती हैं। कई बार यह वीकनेस बड़ी समस्या बन जाती है, जो कई बड़े रोगों को जन्म देती है। थकान और कमजोरी दूर करने के लिए सही पोषण की बेहद जरूरत है और उससे ज्यादा जरूरत है खुद के लिए समय निकालकर व्यायाम करने की। ऐसे में महिलाओं को खान-पान के अलावा योगा एक्सरसाइज पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं महिलाओं में थकान और कमजोरी की समस्या दूर करने के उपाय के बारे में।

खाने में ड्राई फ्रूट को करें शामिल

महिलाओं को अपने खाने में ड्राई फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर एनर्जेटिक बनता है और शरीर में विटामिन व प्रोटीन की कमी भी दूर होती है। ड्राई फ्रूट से शरीर को आयरन भी मिलता है। ऐसे में हर महिलाओं को अपने खाने में ड्राई फ्रूट  जरूर शामिल करना चाहिए। चाहे वह दूध के साथ लें या हल्का फ्राई करके लें।

पैर की गर्म पानी से करें सिकाई

इसके अलावा काम से फुर्सत पाने के बाद रात में सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी में डूबा कर कुछ देर सिखाई जरूर करना चाहिए। इससे शरीर को रिलैक्स मिलता है और थकान की वजह से शरीर में दर्द जैसी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

फल जरूर करें शामिल

इसके अलावा फल का भी सेवन बेहद जरूरी है। महिलाओं को अपनी डाइट में फल की मात्रा बढ़ानी चाहिए और इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है केला। इसे चाहे आप दूध के साथ लें या ऐसी खांए। केला का सेवन जरूर करना चाहिए। कम से कम 1 दिन में दो से चार केले जरूर खाने चाहिए। केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देता है।

खजूर का करें सेवन

खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है और उसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। खजूर में कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें आयरन और विटामिन भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से शारीरिक ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है।

Foods For Fitness: मॉडल्स की तरह शरीर को बनाना चाहते हैं सुडौल, तो आज से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Yoga Tips: नेचुरोपैथी को बेहतर इलाज मानते थे बापू, बाबा रामदेव से जानें इसके अनेक फायदे

योगा जरूर करें

इसके अलावा योगा अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए। योगा से शरीर को रिलैक्स मिलता है साथ में तनाव भी दूर होता है और मन भी शांत रहता है। खासकर तनाव दूर करने के लिए सुखासन जरूर करें। प्रतिदिन कम से कम 15 से 20  मिनट तक इस योगासन को करने से आपका दिमाग शांत रहता है, जिससे तनाव दूर करने में सहायता मिलती है। सुबह उठकर नाश्ता से पहले योगा जरूर करना चाहिए। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Diabetes Tips: शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

Vitamin D Deficiency: सिर्फ धूप ही नहीं इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी, जरूर करें डाइट में शामिल

Betel Leaves Basil Seeds: मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो पान के पत्ते और तुलसी के बीज का एक साथ करें सेवन, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement