Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ट्राई करें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, दिखेगा असर

बढ़ते हुए वजन का सीधा कनेक्शन खानपान से होता है। अक्सर हम लोग रोजाना रूटीन में ऐसी चीजें खाते हैं जिससे जाने अनजाने वजन बढ़ने लगता है। जानें फूड कॉम्बिनेशन जिन्हें खाने से शरीर में जमा चर्बी घटने लगेगी।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 08, 2021 22:03 IST
weight loss and wallnut - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NONVEGETARIANRAJWANSH weight loss and wallnut 

आजकल के समय में ज्यादातर लोगों की समस्या बढ़ा हुआ वजन है। वजन का बढ़ना जितना मुश्किल होता है उतना ही ज्यादा मुश्किल वजन को घटाना भी होता है। बढ़ते हुए वजन का सीधा कनेक्शन खानपान से होता है। अक्सर हम लोग रोजाना रूटीन में ऐसी चीजें खाते हैं जिससे जाने अनजाने वजन बढ़ने लगता है। समय रहते ही अगर इस पर ध्यान नहीं किया तो शरीर में चर्बी जमा होने लगती है और वजन लगातार बढ़ता जाता है। आज हम आपको खाने पीने के कुछ ऐसे फू़ड कॉम्बिनेशन बताएंगे जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो वजन को आसानी से घटा पाएंगे। जानिए ये फू़ड कॉम्बिनेशन क्या है...

डाइट में जरूर शामिल करें अंजीर, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

wallnut

Image Source : INSTAGRAM/FAISAL2.9
wallnut 

दलिया और अखरोट

दलिया और अखरोट का कॉम्बिनेशन वजन को घटाने में मदद करता है। दलिया में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है और वसा कम होता है। इसके साथ ही ये डाइजेशन के लिए भी बेहतरीन होता है। वहीं अखरोट की बात करें तो इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जो वजन को घटाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप दलिया और अखरोट का रोजाना सेवन करेंगे तो शरीर में जमा फैट पिघलने लगेगा।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगा प्याज का ये देसी नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

खाएं सेब और पीनट बटर
सेब सेहत के लिए बेहतरीन होता है, ये तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपको ये पता है सेब और पीनट बटर को अगर आप एक साथ डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपके वजन को घटाने में मदद करेगा। पीनट बटर में मौनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है। इस फैट की वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिससे कि वजन अपने आप घटने लगता है। 

Lemon

Image Source : INSTAGRAM/SHESSAUCYSAUCES
Lemon 

ग्रीन टी और नींबू
वजन को घटाने के लिए ग्रीन टी और नींबू का कॉम्बिनेशन भी कारगर है। ग्रीन टी में कम कैलोरी होती है और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं नींबू उसे गुणों को और भी बढ़ा देता है। जिससे कि वजन अपने आप घटने लगता है।

बादाम और सोया मिल्क
अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं तो बादाम और सोया मिल्क का कॉम्बिनेशन भी काफी असरदार है। बादाम में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन्स होते हैं। जो कि वजन को घटाने में सहायक होते हैं। वहीं सोया मिल्क की बात करें तो इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। ये दोनों एक साथ मिलकर वजन को कम करने में असरदार हैं। 

अंडा और पालक
अंडा और पालक का कॉम्बिनेशन पढ़ने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अंडे में पालक को मिलाकर खाएं तो ये आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में कारगर है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement