Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है ये Cucumber Diet Plan, जल्द दिखेगा असर

वजन कम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में जिम में घंटों पसीने बहाने के अलावा खाने-पीने का भी खास ख्याल रखना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 26, 2021 21:20 IST
cucumber - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BAKUBAKER वेट लॉस के लिए खीरा 

बढ़ने वजन की समस्या बहुत आम हो गई है। यही वजह है कि वजन को कंट्रोल करना एक टास्क की तरह लिया जाने लगा है। इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आधुनिक समय में लोग खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और तनाव भरी जिंदगी जीने लगे हैं। इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से कई बीमारियां भी होने लगती है। इनमें मोटापा भी शामिल है। विशेषज्ञों की माने तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले संतुलन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। एक बार वजन संतुलित हो जाए, तो फिर वजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है। इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है जितनी कैलोरीज आप ले रहे हैं उतनी ही बर्न भी करनी चाहिए।

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कुकुंबर डाइट आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। कई शोध में ऐसा खुलासा हो चुका है कि Cucumber Diet Plan बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। इसे फॉलो करने से इंस्टेंट वजन कम करने में मदद मिलती है। आज हम आपको बताएंगे कि कुकुंबर डाइट क्या होता है और ये वजन को कम करने में  कैसे मदद करता है।

इन चीजों के सेवन के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

चंद दिनों में 7 किलो वजन कम कर सकता है कुकुंबर डाइट

Cucumber Diet Plan में दावा किया जाता है कि मोटापे से पीड़ित व्यक्ति महज 7 से 14 दिनों में 7 किलो वजन कम कर सकता है। इस डाइट में खीरा सबसे जरूरी  होता है। इसके साथ फल, सब्जियां और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडे, चिकन, मछली खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, डाइट के लिए कोई स्टैंडर्ड चार्ट नहीं बना है कि आपको क्या खाना है क्या नहीं खाना है, लेकिन डाइट में खीरा होना जरूरी है।

इस डाइट प्लॉन के मुताबिक भूख लगने पर खीरा का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना फायदेमंद होता है। डाइट चार्ट के अनुसार, खीरे में कलौरीज बहुत कम होती है। इससे वेट गेन यानी वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है जो भूख को कम करता है, जिससे बार-बार खाने की आदत से भी छुटकारा मिलता है और खाना देर से पचता है। इसके अलावा, खीरे में प्रोटीन बहुत कम होता है। इसके लिए खीरे के साथ प्रोटीन युक्त चीजें जरूर खानी चाहिए।

Swiggy ने किया फ्री-वैक्सीनेशन का ऐलान, 2 लाख डिलीवरी पार्टनर्स को लगेगा कोरोना का टीका

कैसे कम करता है वजन

खीरे में कैलोरीज बहुत कम होती है। इसके सेवन से कैलोरीज गेन नहीं होती है और 7 दिनों तक लगातर डाइट को फॉलो करने से इंस्टेंट कैलोरीज बर्न होती है। इसके लिए यह डाइट प्लान बहुत कम समय में वजन घटाने में सहायक होता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो खीरे का सेवन अधिक से अधिक सेवन करें। इस डाइट में रोजाना 800 कैलोरी लेने की सलाह दी जाती है। इसके लिए Cucumber Diet Plan फॉलो करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

वजन कम करने से लेकर पाचन को ठीक रखने में मदद करता है गन्ने का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

भाग मिल्खा' से 'तूफान' तक मस्कुलर बॉडी में दिखे फरहान अख्तर, जानिए फिटनेस फार्मूला

सुबह खाली पेट ऐसे करें गुड़ और जीरे का सेवन, मोटापे से लेकर हाई ब्लड प्रेशर होगा कम

जाम हो गए कंधों से राहत दिलाएंगा मोरिंगा, बस ऐसे करें सेवन

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement