Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: झट से कैलोरी बर्न करने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय, एक हजार से ज्यादा कैलोरी होगी गायब

Weight Loss Tips: हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ ना सिर्फ मोटापे को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होते हैं बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों को भी बुलावा देने का काम करते हैं। हाई कैलोरी को जलाना भी उतना ही टफ होता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 30, 2022 19:18 IST
Weight Loss Tips - India TV Hindi
Image Source : SOURCED Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत मशक्कत करनी पड़ती है जिसके लिए कई लोग घंटों जिम में जाकर पसीना बहाते हैं फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ‌ऐसे लोगों को महंगे डाइट प्लान अपनाने पड़ते हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं होती है। वजन मेंटेन बनाए रखने के लिए कैलोरी को बर्न करना बहुत जरूरी है। जो लोग बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं, उन्हें यह कोशिश करनी चाहिए कि वह रोजाना जितनी कैलोरी लेते हैं उतनी ही कैलोरी की खपत भी करें। यह तरीका वजन को कंट्रोल रखने के लिए बेहतर साबित हो सकता है। ‌ऐसे में कुछ और तरीकों को आजमाकर कैलोरी को जलाया जा सकता है, जिससे मोटापा कंट्रोल हो सके। 

घंटो चले पैदल

पैदल चलना हमारे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।  इससे कैलोरी तो बर्न होती है साथ ही हमारा शरीर भी एक्टिव बना रहता है। यह तरीका हमारे शरीर के लिए बेहतर होता है। 1 से 2 घंटे पैदल चलकर कैलोरी का एक बड़ा हिस्सा बर्न किया जा सकता है। जो लोग ऐसा रोजाना नियमित तौर पर करते हैं उनके हेल्थ में सुधार आता है और शरीर चुस्त होता है।

Khichdi Benefits: सेहत का खजाना है खिचड़ी, ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आपको देगा एनर्जी

साइकिलिंग करना 

पहले के समय में मोटर-वाहन का इस्तेमाल कम से कम किया जाता था और ज्यादातर लोग साइकिल को ही चलाना पसंद करते थे। लेकिन आज कोई भी साइकिल चलाना नहीं चाहता जबकि साइकिलिंग के जरिए वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है। यह एक एक्सरसाइज की तरह काम करता है, जो तेजी से कैलोरी को जला सकता है। हालांकि कैलोरी बर्न करने की बात इसपर निर्भर करती है कि आप की साइकिल चलाने की स्पीड और दूरी कितनी है। 

स्विमिंग 

तैराकी वेट लॉस के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज में शामिल होती है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में आपकी सहायता कर सकती है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप इस तरीके को आजमा सकते हैं। 

रस्सी कूदना

हमें ऐसा लगता है कि रस्सी कूदना केवल बचपन का एक खेल है, लेकिन यह मोटापे को दूर करने के लिए भी बढ़िया एक्सरसाइज की तरह काम करता है। जंप रोप से तेजी से कैलोरी बर्न होती है और इसकी वजह से आप कुछ ही दिनों में अपने आप को फिट बना सकते हैं। रस्सी कूदने से हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। कैलोरी बर्न करने के लिए यह तरीका भी अच्छा होता है। 

तेजी से फैल रहा है डेंगू और मलेरिया, मच्छरों से अपने परिवार का ऐसे करें बचाव

डांसिंग

अगर आप आलसी मिजाज के इंसान हैं, जो ना तो जिम जाना चाहता है और ना ही टहलने के शौकीन हैं। इस स्थिति में आप घर में ही रह कर डांस गतिविधि को अपनाएं और ऐसा डांस करें कि ज्यादा से ज्यादा पसीना आपके शरीर के बाहर निकल सके। पसीने से तरबतर होने पर ही हाई कैलोरी बर्न होती है।

काम की बातें-

  1. वजन घटाने के लिए आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें
  2. घर के कामकाज सफाई करना, कपड़े धोना, बाल्टी का पानी उठाना, घास काटना जैसी एक्टिविटी को वजन घटाने के लिए कर सकते हैं।
  3. पर्याप्त नींद लें।
  4. अधिक से अधिक पानी पिएं।
  5.  शारीरिक खेलों में रुचि बढ़ाएं।

Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में अपने फेफड़ों का रखें ख्याल, यहां जानें प्रदूषण से बचने के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement