Monday, April 29, 2024
Advertisement

डाइटिंग-एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घट रहा है फैट, जीरे को इन तरीकों से करें सेवन दिखने लगेगा असर

जीरा भारत में इस्तेमाल होने वाला एक जरूरी मसाला है जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई फायदे भी देता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 16, 2021 23:49 IST
जीरे से होगा फैट लॉस, जानिए तरीका- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जीरे से होगा फैट लॉस, जानिए तरीका

Jeera for weight loss: जीरा भारत में इस्तेमाल होने वाला एक जरूरी मसाला है जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई फायदे भी देता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। जीरे का इस्तेमाल कई व्यंजन बनाने में किया जाता है। जीरे में औषधी के गुण भी होते हैं और यह सेहत के लिए गुणकारी मसाला है।  जीरे में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिससे पाचन ठीक होता है और स्किन को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। जीरे के सेवन से विषाक्त पदार्थ शरीर से निकल जाते हैं। 

​वजन घटाने कैसे मददगार है जीरा?

जीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर से फैट हटाने में हमारी मदद करते हैं, हमारे आयुर्वेद में भी ये बात लिखी है कि जीरे का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। जीरा को पानी में भिगोकर पीना बेहद लाभदायक होता है क्योंकि जब हम जीरा पानी में भिगोते हैं तो ऑस्मोसिस नाम की एक नैचुरल प्रक्रिया होती है, जिससे जीरे के सारे तत्व पानी में मिल जाते हैं, इस पानी का सेवन बेहद लाभकारी है, इससे वजन घटाने में आसानी होती है। जीरे की कैलरी कम और फायदे ज्यादा होते हैं, इसे डिटॉक्स ड्रिंक में भी इस्तेमाल किया जाता है। अब दिन में 3 से 4 बार तक जीरे पानी का सेवन कर सकते हैं। 

Weight Loss: कैसे कम करें पेट की जिद्दी चर्बी? इन 3 बातों का ध्यान रखकर घटा सकते हैं बेली फैट

इन तीन तरीकों से किया जा सकता है जीरा का सेवन

जीरे और दालचीनी के पाउडर का करें सेवन

दालचीनी में इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं, जो ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करता है अगर रात भर भीगे जीरे के पानी में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करें तो वजन तेजी से कम होता है।

पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मसूड़ों की समस्याएं हो जाएगी दूर

जीरा और नींबू

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है और ये भी हमारा वजन घटाने में मदद करता है, अगर आप जीरे के पानी में नींबू का रस मिलाकर वर्कआउट से पहले पिएंगे तो आपका वजन तेजी से घटेगा।

​जीरा पानी और मेथी दाना

जीरा के पानी में मेथी का दाना मिलाएं और इसे उबाल लें और अब इस पानी को छानकर पिएं, मेथी हॉर्मोनल समस्याओं से हमें दूर करती है और पाचन भी सुधारती है अगर जीरा और मेथी का साथ सेवन करें तो वजन तेजी से घटता है।

छाले, लूज मोशन सहित ये पांच बीमारियां बच्चों को करती हैं परेशान, जानिए इनके घरेलू उपाय

हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना है सिर्फ जीरा पानी पीने से आपका वजन नहीं घटेगा, इसके लिए आपको मेंटेनेंस कैलरी से कम खाना खाना है साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज करनी है और जंक फूड अवॉइड करना है तभी आप अपना फैट घटा पाएंगे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement