Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए खाली पेट पिएं बस ये ड्रिंक, अपने आप कम होगी चर्बी

एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिसे पीते ही कुछ ही दिनों में आपके शरीर में जमा चर्बी घटने लगेगी। जानें ये वेट लॉस ड्रिंक क्या है और इसका क्या फायदा है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 26, 2021 23:20 IST
weight machine and aloe vera - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SWAASTHAM weight machine and aloe vera 

आजकल के दौर में हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट दिखे। फिट दिखने की चाहत की वजह से लोग ना जानें क्या क्या चीजें ट्राई कर रहे। लेकिन लगातार बैठकर ऑफिस का काम करने की वजह से उनकी समस्या जस की तस है। ऐसे में स्वाभाविक है कि लोगों का ना केवल वजन बढ़ रहा बल्कि निकली हुई तोंद भी रह रहकर टेंशन और बढ़ा रही। अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वेट लॉस करने के किसी शानदार घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खा आपके काम का है। आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिसे पीते ही कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लग जाएगा। जानें ये वेट लॉस ड्रिंक क्या है और इसका क्या फायदा है। 

कभी भी इन फलों के साथ ना खाएं ये चीजें, फायदे की जगह होगा नुकसान

एलोवेरा जूस घटाएगा वजन 

वजन घटाने में एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वजन को करने में कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में पाया जाने वाला तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म शरीर से फैट कम करने की प्रक्रिया को और आसान बनाता है। 

aloe vera juice

Image Source : INSTAGRAM/AHAARINDIA
aloe vera juice 

ऐसे बनाएं एलोवेरा वेट लॉस जूस 
एलोवेरा का जूस बनाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों को निकालकर उसमें बीच से एक कट लगाएं और अंदर के गूदे को निकाल लें। अब इस गूदे को मिक्सी में डालकर चला दें। इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पी लें। ऐसा करने से आपका वजन जल्द कम होगा।   

एलोवेरा जूस के अन्य फायदे

सिरदर्द में देगा राहत 
अक्सर लोगों को चिलचिलाती धूप में आने के बाद सिरदर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में एलोवेरा जूस आपकी इस समस्या को खत्म कर सकता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस को पिएं। 

लो ब्लड प्रेशर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/ORGANOS_DIET
aloe vera

कब्ज में फायदेमंद
पेट साफ ना होने की वजह से शरीर कई तरह की समस्याओं की चपेट में आ जाता है। अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना करेंगे तो आपको इस समस्या में राहत मिलेगी और पेट साफ रहेगा। 

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है बाहर
एलोवेरा जूस शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का भी काम करता है। शरीर में कई ऐसे विषैले पदार्थ होते हैं जिनका शरीर से बाहर निकलना जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा जूस का सेवन आपकी इस समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करेगा 

चेहरे पर लाएगा निखार 
अगर आप सुदंर और खिलाखिला चेहरा चाहते हैं तो चेहरे पर एलोवेरा जूस लगाने के अलावा इसका जूस भी पिएं। इसे पीने से आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा और चेहरे पर निखार आ जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement