Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गर्दन और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी है स्पॉन्डिलाइटिस की बीमारी, जानें इसके लक्षण और ठीक करने का कारगर उपाय

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस एक गंभीर बीमारी है जिसमें रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है। यह बीमारी मुख्य रूप से गर्दन में स्थित सर्वाइकल स्पाइन को प्रभावित करती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 11, 2024 16:36 IST
Spondylitis Symptoms And Cure - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Spondylitis Symptoms And Cure

इन दिनों लोग हार्ट, लिवर और किडनी से जुड़े कई क्रोनिक डिज़ीज़ की गिरफ़्त में है। जिसकी बड़ी वजह है जीने के और काम करने के तौर-तरीक़ों में आया बदलाव। सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस एक गंभीर बीमारी है जिसमें रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है। यह बीमारी मुख्य रूप से गर्दन में स्थित सर्वाइकल स्पाइन को प्रभावित करती है। इसे सर्वाइकल ऑस्टियोआर्थराइटिस और गर्दन के गठिया के रूप में भी जाना जाता है। इस बीमारी में गर्दन की हड्डी, रीढ़ की हड्डी और डिस्क सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। स्पोंडिलोसिस गलत पॉश्चर में बैठने, वर्कआउट ना करने, यूरिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होता है। इसके साथ ही डायबिटीज, थायराइड, मोटापा और बढ़ती उम्र भी स्पाइन की इस परेशानी को बढ़ाते हैं।

सही वक्त पर इस बीमारी का इलाज न किया जाए तो एडवांस स्टेज में ये लंग्स, हार्ट को इफेक्ट करने के साथ  ब्रेन की नसें तक डैमेज कर सकता है। ये कितना खतरनाक है वो तो आपने जान लिया। लेकिन स्पॉन्डिलाइटिस होता क्या है? वो भी समझ लीजिए स्पॉन्डिलाइटिस गर्दन के हिस्से यानी स्पाइन के वर्टिब्रा में सूजन को कहते हैं।

क्या है स्पॉन्डिलाइटिस?

स्पॉन्डिलाइटिस में गर्दन से शुरू हुआ दर्द, कंधे, पीठ से बढ़ते हुए कमर के निचले हिस्से तक पहुंचाता है। आजकल स्पाइन प्रॉब्लम के शिकार ज्यादातर युवा हैं। देश में हर 10 में से 7 लोग स्पॉन्डिलाइटिस का दर्द झेल रहे हैं। उम्र चाहे 65 की हो या 25 की। कंधे और कमर झुके ना, सिर तना रहे और कॉन्फिडेंस भरा रहे , उसके लिए ज़रूरी है रीढ़ की हड्डी मजबूत हो । 

स्पॉन्डिलाइटिस होने की क्या है वजह?

स्पॉन्डिलाइटिस  होने के पीछे खराब डाइट लेना, गलत पॉश्चर में बैठना, वर्कआउट ना करना, यूरिक एसिड का बढ़ना और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जैसी तमाम वजहें हैं।

स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण

  1. थकान रहना
  2. मांसपेशियों में दर्द होना
  3. आंखों की सूजन आना
  4. जोड़ों में दर्द होना 
  5. गर्दन-पीठ में होना
  6. हाथ-पैर में सूजन आना

इन लाइलाज बीमारियों का तोड़ है भुना हुआ चना, एक मुट्ठी खाने से ही मिलेंगे गजब के फायदे

स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द में मिलेगी राहत 

  1. 95% बैक पेन में सर्जरी की जरूरत नहीं
  2. योग-वर्कआउट से दर्द में आराम होता है
  3. लाइफस्टाइल बदलने से आराम मिलेगा 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

बाबा रामदेव के इन उपायों से हड्डियों के सभी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, आज से अपनाएं ये उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement