Friday, May 17, 2024
Advertisement

World Arthritis Day 2021: अर्थराइटिस पेशेंट ना खाएं ये 5 चीजें, बढ़ सकती है और समस्या

अर्थराइटिस को हिंदी में गठिया या फिर गाउट भी कहा जाता है। जानिए अर्थराइटिस के पेशेंट को किन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 12, 2021 13:39 IST
World Arthritis Day- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANDREWHOMEHSLLC World Arthritis Day

12 अक्टूबर को 'World Arthritis Day' है। अर्थराइटिस को हिंदी में गठिया या फिर गाउट भी कहा जाता है। अर्थराइटिस की समस्या में आमतौर पर जोड़ों यानी कि ज्वाइंट्स में दर्द होता है। ये दर्द आपको कोहनी या फिर घुटने में कहीं भी हो सकता है। ऐसे में खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर आपने खानपान में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो जोड़ों में दर्द की समस्या और भी बढ़ सकती है। जानिए अर्थराइटिस के पेशेंट को किन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट सुबह खाली पेट इस ड्राई फ्रूट का करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

ना खाएं ठंडी चीजें

बहुत ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन गाउट यानी कि गठिया की समस्या को बढ़ा सकता है। जैसे कि फ्रिज में रखा हुआ दही, खट्टी और ठंडी छाछ का सेवन करना। इसके साथ ही आइसक्रीम और कुल्फी के सेवन से भी बचें।

Rajma

Image Source : INSTAGRAM/EATING.MY.EMPIRE_
Rajma

ना खाएं ज्यादा प्रोटीन 
गठिया के पेशेंट को हाई प्रोटीन का सेवन करने से बचना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अर्थराइटिस पेशेंट को हाई प्रोटीन फूड से दूरी बनाकर रखना चाहिए। अगर आप ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करेंगे तो जोड़ों में दर्द की समस्या और भी बढ़ सकती है। हाई प्रोटीन फूड है- छोले, चना, राजमा और दालें।

मछली और अखरोट का सेवन करने से बचें
गठिया के पेशेंट को मछली और अखरोट दोनों का सेवन करने से बचना चाहिए। इन दोनों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ये आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे कि जोड़ों में दर्द और बढ़ सकता है। 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में नींबू का रस है असरदार, बस ऐसे करें सेवन

fried food

Image Source : INSTAGRAM/CHEF_SHIMI_AARON
fried food

ना खाएं तैलीय चीजें
अर्थराइटिस के पेशेंट को तैलीय चीजों के सेवन से बचना चाहिए। ये आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा पैक्ड फूड के सेवन से भी बचें। इनका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है जो कि आपका दर्द और बढ़ा सकती है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।    

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement