1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Food Day 2021: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल

World Food Day 2021: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल

सेहत तभी अच्छी होगी जब खानपान अच्छा होगा। इसके लिए बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं हो पाता। बहुत कम लोग इस बात को ध्यान में रखते हैं कि जो खाना वो ले रहे हैं उसमें जरूरी पोषक तत्व हैं भी या नहीं। यही वजह है कि कोई कैल्शियम की कमी से जूझ रहा है तो किसी में आयरन की कमी है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 18, 2021 16:34 IST
world food day 2021 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV world food day 2021 

हर साल 16 अक्टूबर को दुमियाभर में वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है। इस दिन पहली बार साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना हुई थी। इसका उद्देश्य भुखमरी से पीड़ित लोगों को जागरुक करना है। 'वर्ल्ड फूड डे' 2021 की थीम “हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर वातावरण और बेहतर जीवन” है। 

इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि अच्छा खाने-पीने से सेहत अच्छी रहती है। लेकिन ऐसे लोग कम ही हैं, जो हेल्दी खाना खाने के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि जो भी वो खा रहे हैं उससे उनके शरीर को भरपूर पोषण मिल पा रहा है या नहीं। शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इनमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन और अलग-अलग तरह से विटामिन्स शामिल हैं। इनमें से किसी एक की कमी से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आज 'वर्ल्ड फूड डे' के मौके पर हम आपको बताएंगे कि आयरन की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में कौन से 5 फूड्स शामिल करने चाहिए। 

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है इस सब्जी की पत्ती, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स

पालक 

पालक में आयरन की भरपूर मात्रा होती होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन और प्रोटीन सहित कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

चुकंदर 

स्वाद में कड़वाहट के कारण बहुत कम लोग चुकंदर खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये एनीमिया मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे आप सलाद या जूस के रूप में ले सकते हैं।  

अंडा 

प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम से भरपूर अंडा खाने से आयरन की कमी पूरी होती है। इसमें विटामिन डी पाया जाता है। 

रेड मीट 

मांसाहारी लोगों के लिए शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए रेड मीट एक बेहतर विकल्प हो सकता है।  इसमें विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अमरूद 

आयरन और विटामिन सी की कमी के लिए आप डाइट में अमरूद भी शामिल कर सकते हैं। पका हुआ अमरूद खाना अच्छा रहेगा। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

इन 3 चीजों के साथ करें 'शहद' का सेवन, खांसी-जुकाम में मिलेगी राहत

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में नींबू का रस है असरदार, बस ऐसे करें सेवन

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

bigg boss 15